Logo
Prashant Kishor prediction: पॉलिटिकल स्ट्रैटेजिस्ट प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत किशोर ने दावा किया है कि इस बार बीजेपी पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को पीछे छोड़ देगी।

Prashant Kishor prediction: पॉलिटिकल स्ट्रैटेजिस्ट प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत किशोर ने दावा किया है कि इस बार बीजेपी पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को पीछे छोड़ देगी। इसके साथ ही BJP पश्चिम बंगाल में नंबर एक पार्टी बन जाएगी। प्रशांत किशोर ने कहा कि यह सुनकर हैरानी होगी लेकिन मेरे माइंड में जो बात आ रही है उससे ऐसा ही लगता है कि बीजेपी पश्चिम बंगाल में नंबर एक पार्टी बनकर उभर सकती है। 

दक्षिण और पूर्वी भारत में बढेगा बीजेपी का दबदबा
राजनीतिक रणनीतिकार ने न्यूज एजेंसी के साथ बातचीत में दावा किया कि ओडिशा में भी बीजेपी को इस बार बढत मिल सकती है। ओडिशा में भी बीजेपी नंबर एक पार्टी बन सकती है। वहीं, तेलंगाना में पहले या दूसरे स्थान पर रह सकती है। प्रशांत ने दावा किया कि बीजेपी का वोट दक्षिण और पूर्वी भारत में बढेगा। बीजेपी इस चुनाव में भी 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी।

2019 में बीजेपी को मिली थी 303 सीटों पर जीत
बता दें कि बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 303 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार पीएम मोदी ने पार्टी के लिए 370 सीटों को टारगेट तय किया है। पिछले हफ्ते पीएम मोदी ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में ज्यादा सीटें जीतने का विश्वास जाहिर किया था। बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में खुद को मजबूत किया है। लोसकभा चुनाव में बीजेपी को इससे फायदा होगा और वोट शेयर बढ़ेगा।

कैसे बढ़ा बंगाल में बीजेपी के वोट शेयर का ग्राफ
2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी वोट शेयर के मामले में तृणमूल कांग्रेस से महज 3% पीछे थी। पार्टी का वोट शेयर काफी बढ़ा था। साल 2014 में पश्चिम बंगाल में बीजेपी का वोट शेयर महज 16.84% था जोकि 2019 में बढ़कर 40.25% हो गया। 2019 में बीजेपी ने बंगाल में 18 लोकसभा सीटें जीतीं जबकि इससे पांच साल पहले राज्य में बीजेपी को महज दो सीटें आईं थीं। वहीं तृणमूल कांग्रेस को 2014 में 34 सीटों पर जीत मिली थी जो 2019 में घटकर 22 रह गई। 

बंगाल की की राजनीति में हुआ बड़ा बदलाव
बीते पांच साल में बंगाल की राजनीति में एक बेहद अहम बदलाव हुआ है। बीजेपी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इसकी  सीटें 3 से बढ़कर 77 हो गई हैं। ममता बनर्जी की सरकार को सत्ता से हटाने में असफल रहने के बावजूद, बीजेपी ने प्रमुख विपक्षी पार्टी के रूप में वाम दलों और कांग्रेस की जगह ले ली है। इस बदलाव के साथ भाजपा के वोट शेयर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई, जो 2016 में 10.16% से बढ़कर 2021 में लगभग 38% हो गया।

प्रधानमंत्री मोदी बंगाल में चला रहे सघन अभियान
प्रधानमंत्री मोदी पश्चिम बंगाल में सक्रिय रूप से चुनाव प्रचार कर रहे हैं और चुनाव की तारीखों की आधिकारिक घोषणा से पहले ही राज्य भर में कई रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। चुनाव आयोग की ओर से चुनाव का ऐलान करने से पहले ही पीएम मोदी पश्चिम बंगाल में चार रैलियां कर चुके हैं। पीएम मोदी की पहली रैली हुगली जिले के आरामबाग में, दूसरी रैली नादिया जिले के कृष्णानगर में, तीसरी रैली उत्तर 24 परगना के बारासात में और चाैथी रैली दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी मे की थी। 

5379487