Logo
India General Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण का मतदान, शनिवार 1 जून को होगा। 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी। इए जानते हैं, किस राज्य की कौन सी सीट पर 1 जून को होगी वोटिंग। कौन कौन है वो दिग्गज की जिनकी किस्मत का फैसला करेंगे मतदाता। 

India General Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण का मतदान, शनिवार 1 जून को होगा। इस चरण में यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश यानी कि 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके साथ ही ओडिशा की 6 सीटों और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों के लिए भी मतदान किया जाएगा। इस चरण में पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। आइए जानते हैं, किस राज्य की कौन सी सीट पर 1 जून को होगी वोटिंग। कौन कौन है वो दिग्गज की जिनकी किस्मत का फैसला करेंगे मतदाता। 

किस राज्य की किन सीटों पर मतदान
इस चरण में यूपी की 13 सीटें, बिहार की 8 सीटें, झारखंड की 3 सीटें, पंजाब की 13 सीटें, चंडीगढ़ की एक सीट और हिमाचल की 4 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके अलावा, ओडिशा की 6 और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर भी मतदान कराया जाएगा। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होगी और मतदान समाप्ति का समय संसदीय क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

10 करोड़ से ज्यादा वोटर चुनेंगे 57 सांसद
अंतिम चरण की 57 सीटों के लिए कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और अनुराग ठाकुर, और अभिनेता कंगना रनौत, रवि किशन, पवन सिंह और काजल निषाद भी शामिल हैं। इस चरण में 10.06 करोड़ से अधिक वोटर 904 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसमें लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3574 थर्ड जेंडर वोटर शामिल हैं।

इन सीटों पर होगा मतदान: 

  1. उत्तर प्रदेश: वाराणसी, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोषी, गाजीपुर, बलिया, सलीमपुर, चंदौली, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज
  2. बिहार: आरा, बक्सर, काराकट, जहांनाबाद, नालंदा, पटना साहिब, पाटलीपुत्र, सासाराम
  3. झारखंड: दुमका, गोड्डा, राजमहल
  4. चंडीगढ़: एक सीट
  5. हिमाचल प्रदेश: मंडी, शिमला, कांगड़ा, हमीरपुर
  6. पंजाब: गुरदासपुर, अमृतसर, खदूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर, पटियाला
  7. पश्चिम बंगाल: बारासत, बसीरहाट, डायमंड हार्बर, दमदम, जयनगर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, मथुरापुर
  8. ओडिशा: मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर

इन दिग्गज उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर: 

  1. उत्तर प्रदेश: वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी, गोरखपुर से रवि किशन, मिर्जापुर से अनुप्रिया पटेल, चंदौली से महेंद्रनाथ पांडेय
  2. बिहार: आरा से आरके सिंह, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, पाटलीपुत्र से मीसा भारती, काराकाट से पवन सिंह
  3. झारखंड: दुमका से शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन
  4. हिमाचल प्रदेश: हमीरपुर से अनुराग ठाकुर, मंडी से कंगना रनौत
  5. पंजाब: अमृतसर से तरनजीत सिंह संधू, पटियाला से परनीत कौर, जालंधर से चरणजीत सिंह चन्नी, बठिंडा से हरसिमरत कौर बादल
  6. पश्चिम बंगाल: डायमंड हार्बर से सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी

पिछले चुनाव के नतीजे
2019 में, इन 57 सीटों में से 30 सीटों पर एनडीए और उसके सहयोगी दलों ने जीत दर्ज की थी, जिसमें भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं। विपक्षी गठबंधन इंडिया को 19 सीटें मिली थीं। तृणमूल कांग्रेस को 9, कांग्रेस को 8, बीजू जनता दल को 4, और बहुजन समाज पार्टी, जनता दल यूनाइटेड, अपना दल (सोनेलाल) और शिरोमणि अकाली दल को दो-दो सीटें मिली थीं। लोकसभा चुनाव के सात चरणों में 486 सीटों पर पहले ही मतदान हो चुका है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

jindal steel hbm ad
5379487