Lok Sabha Speaker: संसद सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष पद को लेकर मंथन जारी है। मंगलवार शाम को इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर मंत्रियों की बैठक हुई

26 जून को पीएम मोदी रखेंगे प्रस्ताव
24 जून को आम चुनाव के बाद पहली बार संसद सत्र शुरू होने वाला है। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी 26 जून को स्पीकर के पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चुनाव के लिए प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद जून 2019 में ओम बिरला को 17वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुना गया था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ओम बिरला वर्तमान में संसद के निचले सदन के अध्यक्ष का पद संभाल रहे हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सहमति बनाने की जिम्मेदारी
लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 26 जून को होना है। राजनाथ सिंह को गठबंधन दलों के साथ-साथ विपक्षी दलों के बीच अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आम सहमति बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। सूत्रों के अनुसार संसद सत्र से पहले होने वाली बैठक में एनडीए के नेता सत्र के दौरान एनडीए सहयोगियों के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे, जिसमें अध्यक्ष पद के लिए चुनाव भी होगा।

इन नेताओं का नाम रेस में आगे
रिपोर्ट्स के अनुसार, स्पीकर की रेस में पूर्व लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और डी पुरंदेश्वरी का नाम सबसे आगे हैं। वहीं, चंद्रबाबू नायडू की TDP और नीतीश कुमार की JDU स्पीकर पद मांग रही हैं।