Logo
Maharashtra politics: गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार 8 जून को महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की पेशकश ठुकरा दी। फडणवीस ने 5 जून को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में NDA के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा देने की पेशकश की थी।

Amit Shah rejects Devendra Fadnavis resignation: गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार 8 जून को महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की पेशकश ठुकरा दी। फडणवीस ने 5 जून को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में NDA के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा देने की पेशकश की थी। अब गृह मंत्री अमित शाह ने इस पेशकश को खारिज करते हुए फडणवीस से पद पर बने रहने का आग्रह किया है।

अपना काम जारी रखें फडणवीस
सूत्रों के अनुसार, अमित शाह ने फडणवीस से कहा कि राज्य सरकार में अपना काम जारी रखें और भाजपा को महाराष्ट्र में पुनर्जीवित करने की योजना तैयार करें। फडणवीस ने 2019 के लोकसभा चुनावों में शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ गठबंधन करके 41 सीटें जीती थीं। लेकिन इस बार, महायुति गठबंधन केवल 17 सीटें ही जीत पाया।

खराब प्रदर्शन की ली थी जिम्मेदारी
फडणवीस ने लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बुधवार 5 जून को इस्तीफा देने की पेशकश की थी। एनडीए की बैठक के बाद, भाजपा नेता ने राज्य में गठबंधन के प्रदर्शन पर चर्चा करने के लिए साथी उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ बैठक की। बैठक के दौरान, फडणवीस के इस्तीफे का मुद्दा भी उठा।

अमित शाह का फडणवीस को निर्देश
इसके बाद, फडणवीस ने अमित शाह से उनके आवास पर मुलाकात की। शाह ने उनसे कहा कि अभी इस्तीफा देने से महाराष्ट्र में बीजेपी कार्यकर्ताओं के मनोबल पर असर पड़ेगा। उन्होंने यह भी बताया कि नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण के बाद इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। बता दें कि फडणवीस ने कहा था कि मैं राज्य में बीजेपी को जमीनी स्तर पर मजबूत करना चाहते हैं, इसलिए मैं पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से अनुरोध करता हूं कि मुझे महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम पद से मुक्त कर दिया जाए। 

महाराष्ट्र में अक्टूबर में होंगे विधानसभा चुनाव
महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव इस साल अक्टूबर के आसपास होने की संभावना है। ऐसे में बीजेपी के लिए यह बेहद अहम है कि वह राज्य में अपनी स्थिति को मजबूत बनाए रखे। शाह ने फडणवीस से कहा कि वह राज्य में बीजेपी को रिवाइव करने की योजना तैयार करें। महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन, जिसमें शिवसेना, भाजपा और एनसीपी शामिल हैं, ने राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से केवल 17 पर जीत हासिल की है। वहीं, कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) से मिलकर बनी महा विकास अघाड़ी ने 30 सीटों पर जीत हासिल की है। 

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कम आईं सीटें
बता दें कि लोकसभा चुनाव में इस बार बीजेपी 400 सीटें जीतने का दावा कर रही थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी सिर्फ 240 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी। हालांकि, एनडीए ने कुल मिलाकर 293 लोकसभा सीटें जीतीं, जो बहुमत के 272 के आंकड़े से कहीं अधिक है। एनडीए के सहयोगी दल ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुन लिया। नरेंद्र मोदी रविवार 9 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे और केंद्र में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनेगी।

5379487