Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के 110 वें एपिसोड को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा समय में देश का कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां पर नारी शक्ति पीछे रह गई हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां तक कि प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता के क्षेत्र में भी महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का शानदार प्रदर्शन किया है। 

अब तीन महीने बाद होगी मुलाकात
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मन की बात का 110 वां एपिसोड है और हो सकता है कि मार्च के महीने में देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएा। ऐसे में कुछ दिनों के लिए मन की बात कार्यक्रम रुक जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भी मन की बात कार्यक्रम कुछ महीनों के लिए रुक गया था। जब हम अगली बार मिलेंगे तो इस कार्यक्रम का 111वां एपिसोड होगा। यह एक शुभ अंक है। ऐसे में अगली बार इस शुभ अंक से शुरू करने से बेहतर और क्या हो सकता है।

फर्स्ट टाइम वोटर का किया जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ ही दिन पहले चुनाव आयोग की ओर से एक अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान का नाम 'मेरा पहला वोट - देश के लिए'। इसके अभियान के माध्यम से खास तौर पर पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओंं(first time voters) से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोटिंग करने का आग्रह किया जा रहा है। भारत को जोश और ऊर्जा से भरे अपनी युवा शक्ति पर गौरव है। हमारे देश के युवा साथी चुनाव की प्रकिया में जितना ज्यादा भागीदारी दिखाएं, इस परिणाम देश के लिए उतना ही अच्छा होगा। 

देश के गुमनाम गायकों की तारीफ की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम में कई गुमनाम नायकों का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के गांदरबाल के रहने वाले मोहम्मद मानशाह गोजरी भाषा को संरक्षित करने के काम में जुटे हैं। उनकी यह कोशिश सराहना के योग्य है। साथ ही पीएम ने अरुणाचल प्रदेश के तिरप स्थित बनवंग लोसू जी का भी जिक्र किया जो स्थानीय ट्राइबल भाषा वांचों के प्रचासर में लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के वेंकप अंबाजी सुगेतकर की भी तारीफ की। कहा कि सुगेतकर एक अच्छे लोक गायक और 1000 से ज्यादा गोंधली गाने गा चुके हैं। लोकगीतों का गाकर वह गोंधली भाषा की कहानियों का खूब प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

मुसहर समाज के भीम सिंह भवेश की कहानी साझा की
प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान बिहार में मुसहर जाति के लिए काम कर रहे भीम सिंह भवेश की कहानी साझरी कि। पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में मुसहर एक बहुत ही ज्यादा वंचित समुदाय रहा है। भीम सिंह भवेश इस समुदाय के बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए काम कर रहे हैं। भवेश ने इस समुदाय के करीब 8 हजार बच्चों का स्कूलों में दाखिला करवाया है। इसके साथ ही एक लाइब्रेरी भी बनवाई है, जहां पर बच्चों को पढ़ाई-लिखाई की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। भवेश ने कोरोना के दौरान मुसहर समुदाय के बच्चों का वैक्सीनेशन करवाने की दिशा में भी काम किया। 

ओडिशा के जयंती महापात्रा के बारे में बोले
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान ओडिशा के कालाहंडी में बकरी पालन को बढ़ावा देने और ग्रामीण लोगों की आजिविका सुनिश्चित करने के लिए जयंती महापात्रा और उनके पति बीरे साहू के बारे में भी बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि पति-पत्नी ने मिलकर न सिर्फ ग्रामीण लोगों के लिए आजीविका उपलब्ध करवाई है बल्कि बकरी पालन के जरिए उनके जीवन स्तर में सुधार लाने की दिशा में भी अहम कार्य किया है। दोनों पहले बेंगलुरु में मैनेजमेंट प्रोफेशनल थे लेकिन बाद में ब्रेक लेकर मणिकास्त गोट बैंक और मणिकास्तु एग्रो खोला और किसानों के साथ काम करना शुरू किया।

जंगली जीवों के संरक्षण के क्षेत्र में हो रहे इन्नोवेशन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 3 मार्च को विश्व वन्य जीव दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन जंगली जीवों के संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि इस साल वर्ल्ड लाइफ डे की थीम मेें डिजिटल इन्नोवेशन को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी गई है बीते कुछ सालों में सरकार की कोशिशों की वजह से देश में बाघों की संख्चया में इजाफा हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज देश के युवा उद्यमी भी जंगली जीवों के संरक्षण से जुड़े नए खोज कर रहे हैं। एक युवा ने एक ऐसा ड्रोन डेवलप किया है जिसकी मदद से गहरे नदी में भी घड़ियालों पर नजर रखी जा सकेगी।  इस क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और इंटरने ऑफ थिंग्स पर भी काम किया जा रहा है। जंगली जीवों के संरक्षण की वजह से देश में जैव विविधता समृद्ध होती जा रही है। 

गांव-गांव में हो रही ड्रोन दीदी की चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ साल पहले तक किसने सोवा था कि हमारे देश की गांवों में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन ऑपरेट करेंगे। हालांकि, आज यह संभव हो रहा है। आज गांव-गांव में ड्रोन दीदी की चर्चा हो रही है। हर किसी की जुबान पर बस नमो ड्रोन दीदी के ही चर्चा हैं। गांव-गांव में ड्रोन दीदी की चर्चा की जा रही है। इस दौरान पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के सीतापुर की रहने वाली एक नमो ड्रोन दीदी से बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा अगला मिशन पूरे देश में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना है।