Logo
Microsoft Outage Impact: माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का असर शनिवार(20 जुलाई) को भी दिख रहा है। आइए, जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट ने इसे लेकर क्या कहा है और कब ठीक होगी यह समस्या। 

Microsoft Outage Impact: शुक्रवार को क्राउडस्ट्राइक (CrowdStrike) की गलत अपडेट से वैश्विक स्तर पर खलबली मच गई।  माइक्रोसॉफ्ट आउटेज (Microsoft Outage) की वजह से कई देशों में हवाई सेवाएं बड़े पैमाने पर बाधित हो गई। भारत समेत दुनियाभर में सैकड़ों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। बैंक, अस्पताल, स्टॉक मार्केट, टीवी चैनल और कॉल सेंटर भी बंद रहे। इस वैश्विक तकनीकी समस्या (Global Technical Issue) का असर शनिवार(20 जुलाई) को भी दिख रहा है। आइए, जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट ने इसे लेकर क्या कहा है और कब ठीक होगी यह समस्या। 

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज कब ठीक होगा?
साइबर सुरक्षा फर्म साइबरआर्क (CyberArk) के मुख्य सूचना अधिकारी ओमर ग्रॉस्मैन (Omar Grossman) ने कहा कि CrowdStrike की ओर से समस्या का समाधान करने के बावजूद, इसे पूरी तरह से हल करने में समय लग सकता है। समस्या एंडपॉइंट डिटेक्शन और रिस्पांस (EDR) प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ है। यह पर्सनल क्लाइंट कंप्यूटरों पर चलते हैं। 

साइबर आतंक का सताने लगा है डर
सिविल एविएशन के एक्सपर्ट (Aviation Expert) का मानना है कि इससे साइबरआतंक (Cyber Terror) फैलने का डर है। हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने इस संभावना से इंकार किया है। दुनिया के टॉप इंजीनियर्स इस समस्या का समाधान खोजने में जुटे हैं। माइक्रोसॉफ्ट के इंजीनियर्स (Microsoft Engineers) का कहना है कि सेवाओं को दो दोबारा बहाल करने में अभी और समय लग सकता है। 

सत्य नडेला ने आउटेज को लेकर क्या कहा
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला (Satya Nadella) ने कहा, 'कल क्राउडस्ट्राइक  (CrowdStrike) ने एक अपडेट जारी किया। इसकी वजह से दुनिया भर में आईटी सिस्टम प्रभावित हुआ। हम इस मुद्दे से अवगत हैं। हम कस्टमर्स की मदद के लिए तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं।' 

क्या है माइक्रोसॉफ्ट आउटेज की वजह
इस समस्या की वजह  ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी फर्म क्राउडस्ट्राइक (CrowdStrike) के सॉफ्टवेयर में पाई गई तकनीकी गड़बड़ी है। क्राउडस्ट्राइक माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज डिवाइसेज के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर (Antivirus Software) उपलब्ध कराता है। माइक्रोसॉफ्ट ने CBS News को बताया कि CrowdStrike अपडेट की वजह से आईटी सिस्टम दुनिया भर में बंद हो गए।'

क्या करती है क्राउडस्ट्राइक कंपनी?
बता दें कि क्राउडस्ट्राइक (CrowdStrike) एक साइबर सुरक्षा फर्म (Cyber Security Firm) है जो कंपनियों को उनके आईटी एनवॉयरमेंट को सिक्योर रखने में मदद करती है। यह कंपनियों को हैकर्स, साइबर हमलों (Cyber Attack), रैंसमवेयर और डेटा लीक से बचाती है। दुनिया के जाने माने ऑर्गनाइजेशन इसके क्लाइंट हैं। दुनिया के बड़े बैंक, यूनिवर्सिटी और सरकारी एजेंसियां इसकी सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं। 

माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया ताजा अपडेट
माइक्रोसॉफ्ट ने एक अपडेट (Microsoft Update) शेयर किया है। कंपनी ने पुष्टि की है कि उसके 365 ऐप्स और सेवाओं की आउटेज की जड़ को ठीक कर दिया गया है।हमने समस्या को बड़े पैमाने पर हल कर दिया है। हमारे टेलीमेट्री ने दिखाया है कि सभी प्रभावित ऐप्स और सेवाएं ठीक हो गई हैं। बाकी बची सर्विसेज को ठीक करने के लिए भी काम किया जा रहा है। 

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ क्या है? What is  Blue Screen of Death?
ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ ( Blue Screen of Death (BSoD))  माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की एक गंभीर समस्या को बताता है। यह एक सिस्टम क्रैश (System Crash) का संकेत है। ऐसा होने पर किसी भी सिस्टम का ऑपरेटिंग सिस्टम काम करना बंद कर देता है। इसकी वजह हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर से जुड़ी तकनीकी खराबी हो सकती है। इसका कारण होती है। 

वैश्विक समस्या से दुनिया भर मेंं दहशत
शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर (Microsoft Server) में तकनीकी समस्या के बाद पूरी दुनिया में दहशत फैल गई। कई देशों में एयरलाइनों की सेवाएं (Airline Services) बंद हो गईं। टीवी ब्रॉडकास्टिंग रुक गई। स्टॉक मार्केट क्रैश हो गए। बैंकिंग और कॉर्पोरेट कंपनियों का कामकाज ठप पड़ गया। कई एयरपोर्ट्स पर पैसेंजेर्स को बोर्डिंग पास मैन्युअली जारी करना पड़ा। 

भारत में आउटेज का असर रहा कम
साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक खतरनाक साइबर टेरर अटैक है। हालांकि, दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में भारत में इसका असर कम हुआ। भारत में चेक-इन और टिकट बुकिंग में समस्या आई, लेकिन स्थिति अब सामान्य हो रही है। इंडिगो और एयर इंडिया की सेवाएं प्रभावित हुई। अकासा और स्पाइसजेट ने भी इसकी वजह से तकनीकी दिक्कतें पेश आने की जानकारी दी। 

भारत के इन एयरलाइनों पर हुआ असर 
भारत की 5 एयरलाइनों - इंडिगो (Indigo), स्पाइसजेट (SpiceJet), आकासा एयरलाइंस  (Akasa Airlines), विस्तारा (Vistara) और एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने कहा कि उनकी बुकिंग, चेक-इन और फ्लाइट अपडेट सेवाओं को इस तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ा। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के कुछ यूजर्स ने अपने लैपटॉप पर ब्लू स्क्रीन (Blue Screen) देखी, जिससे उनके सिस्टम रीस्टार्ट या शट डाउन हो गए। 

5379487