Logo
MiG-29 fighter jet crash : राजस्थान के बाड़मेर में वायुसेना का मिग-29 लड़ाकू विमान क्रैश होने की खबर है। विमान में तकनीकी खराबी आने के चलते दुर्घटना हुई है। पायलट सुरक्षित बताया जा रहा है।

MiG-29 fighter jet crash:राजस्थान के बाड़मेर में वायुसेना का मिग-29 लड़ाकू विमान क्रैस  हो गया। विमान में तकनीकी खराबी आने के चलते दुर्घटना हुई है। जोरदार धमाके के साथ प्लेन में आग लग गई। हालांकि इसमें पायलट सुरक्षित है। गनीमत यह रही कि हादसा आबादी वाले क्षेत्र में नहीं हुआ नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता था। घटना के बारे में जानकारी मिलने पर बाड़मेर जिला कलक्टर निशांत जैन, एसपी नरेंद्र सिंह मीणा सहित जिले के प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें: 'BJP अब बड़ी हो गई है, उसे RSS की ज़रूरत नहीं', नड्डा के बयान पर संघ ने दिया ये जवाब 

इस पर वायुसेना ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, 'बाड़मेर सेक्टर में एक नियमित रात्रि प्रशिक्षण मिशन के दौरान, IAF के मिग-29 में एक गंभीर तकनीकी खराबी आ गई, जिसके कारण पायलट को विमान से बाहर निकलना पड़ा। पायलट सुरक्षित है और किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। मामले में कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।'

1987 से मिग-29 का हो रहा है इस्तेमाल
मिग-29 का इस्तेमाल भारतीय वायुसेना में 1987 से कियैा जा रहा है। भारत ने यह विमान सोवियत संघ से खरीदा गया था। समय-समय पर इस विमान को लगातार अपडेट किया जाता रहा है। विमान के मूल ढांचे को छोड़कर लगभग सब कुछ बदला जा चुका है। इसमें नया कॉकपिट, नया राडार और नया ईंधन टैंक लगाया गया है। नया इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट है। इसमें रात को देखने लायक उपकरण भी नए लगाए गए हैं. अब उड़ान के दौरान ईंधन भरे जाने की व्यवस्था भी है।

यह भी पढ़ें: Paris Paralympics: भारत को मिला एक और पदक, बैडमिंटन में IAS सुहास ने जीता सिल्वर

5379487