Logo
Modi 3.0: नरेंद्र मोदी ने रविवार को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली। टीडीपी नेता चंद्र शेखर पेम्मासानी मोदी की नई कैबिनेट के सबसे अमीर मंत्री हैं। जाने उनके बारे में सबकुछ।

Modi 3.0 Cabinet Richest Minister: नरेंद्र मोदी ने रविवार को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली। नई सरकार में 35 कैबिनेट और 36 राज्यमंत्रियों को शपथ दिलाई गई। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता चंद्र शेखर पेम्मासानी मोदी की नई कैबिनेट के सबसे अमीर मंत्री हैं। पेम्मासानी आंध्र प्रदेश के गुंटूर सीट सांसद चुने गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 5,700 करोड़ रुपए है।

चंद्र शेखर पेम्मासानी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, वाईएसआरसीपी के किलारी वेंकट रोसैया को 3.4 लाख से अधिक वोटों से हराकर चुनाव जीता। टीडीपी के वरिष्ठ नेता जयदेव गल्ला के अनुसार, पेम्मासानी को मोदी 3.0 कैबिनेट में राज्य मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है। पेम्मासानी रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। उनके साथ टीडीपी सांसद राम मोहन नायडू किंजरापु भी शपथ लेंगे। किंजरापु अब तक के सबसे युवा केंद्रीय कैबिनेट मंत्री बनने वाले हैं।

कौन है चंद्र शेखर पेम्मासानी? 
चंद्र शेखर पेम्मासानी का जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर के बुरिपालेम गांव में हुआ। उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की पढ़ाई की है। पेम्मासानी ने पेनसिल्वेनिया के डैनविले में गीसिंजर मेडिकल सेंटर में अपनी रेजीडेंसी पूरी की। इसके साथ ही जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी-सिनाई हॉस्पिटल में करीब पांच साल तक एक रेजिडेंट डॉक्टर के तौर पर सेवाएं दी। यहां पेम्मासानी ने मेडिकल स्टूडेंट्स को पढ़ाया। 

48 वर्षीय पेम्मासानी एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म यूवर्ल्ड के संस्थापक और सीईओ भी हैं। वे टीडीपी एनआरआई सेल में एक सक्रिय नेता रहे हैं। पेम्मासानी अमेरिका में रहने के दौरान पार्टी के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन कर चुके हैं। 2020 में, उन्हें अमेरिका में एक युवा उद्यमी के रूप में अर्न्स्ट एंड यंग अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्होंने पेम्मासानी फाउंडेशन की भी स्थापना की, जो स्वास्थ्य शिविर आयोजित करता है और गुंटूर और नरसारावपेट के गांवों में पीने का पानी उपलब्ध कराता है।

आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट से पेम्मासानी ने इस बार दो बार के सांसद जयदेव गल्ला की जगह चुनाव लड़ा था। जयदेव गल्ला ने  जनवरी 2024 में राजनीति से संन्यास ले लिया था। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के मुताबिक, चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामों के अनुसार 2024 के आम चुनाव लड़ने वाले 8,360 उम्मीदवारों में पेम्मासानी सबसे दौलतमंद कैंडिडेट रहे। 

5379487