Logo
Nitin Gadkari: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए नई कैबिनेट की घोषणा से पहले, शीर्ष सूत्रों के अनुसार, नितिन गडकरी अपने वर्तमान पद पर बने रह सकते हैं।

Nitin Gadkari in Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए नई कैबिनेट की घोषणा से पहले, शीर्ष सूत्रों के अनुसार, नितिन गडकरी अपने वर्तमान पद पर बने रह सकते हैं। भाजपा के महत्वपूर्ण सहयोगी दलों में एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी (TDP) और नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) को कैबिनेट में महत्वपूर्ण पद मिलने की संभावना है।

11 घंटे की मैराथन बैठक में लिए गए अहम फैसले
प्रधानमंत्री मोदी की नई टीम के गठन के लिए कल 11 घंटे की मैराथन बैठक हुई, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष उपस्थित थे। प्रधानमंत्री मोदी आज शाम 7:15 बजे पद की शपथ लेंगे।  इससे पहले अपने आवास पर चाय पार्टी का आयोजन करेंगे। इसमें कैबिनेट में शामिल हुए सभी नए मंत्री शामिल होंगे।

गडकरी और राजनाथ अपने विभाग में बने रहेंगे
सूत्रों के अनुसार, अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अपने विभाग में बने रहेंगे। भाजपा के सहयोगी दलों में लोजपा (रामविलास) के चिराग पासवान, जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी, अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल, रालोद के जयंत चौधरी और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी को भी मंत्री पद मिलने की संभावना है।

कैबिनेट में नए चेहरों की संभावनाएं
सूत्रों के अनुसार, जेडीयू के पूर्व पार्टी प्रमुख राजीव रंजन सिंह और राज्यसभा सांसद राम नाथ ठाकुर को मंत्री पद मिल सकता है। टीडीपी के डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी और राम मोहन नायडू किंजरापु को भी मंत्री पद मिलने की संभावना है। बता दें कि मोदी सरकार के पहले और दूसरे कार्यकाल में नितिन गडकरी ने देश में रोड और हाईवे नेटवर्क को बढ़ाने की दिशा में शानदार काम किया है। इसकी वजह से उन्हें तीसरे कार्यकाल में भी इसी विभाग में बनाए रखा जा सकता है। 

एनडीए की नई टीम की घोषणा कब?
 फिलहाल एनडीए ने नई टीम की घोषणा नहीं की है। आज किसी भी वक्त एनडीए अपने नई टीम का ऐलान कर सकती है। नई टीम की घोषणा के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि क्या जेडीयू और टीडीपी की कैबिनेट से जुड़ी मांगें पूरी की गई है या नहीं। 240 सीटें जीतकर भाजपा इस बार जादुई आंकड़े से चूक गई है, जिसमें चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार की किंगमेकर की भूमिका और महत्वपूर्ण हो गई है।प्रधानमंत्री मोदी की नई टीम के गठन के साथ, भाजपा के सहयोगी दलों की स्थिति भी मजबूत होगी।

5379487