Logo
Mumbai Rains: शनिवार रात और रविवार सुबह हुई भारी बारिश के बाद मुंबई के कई इलाकों में जलभराव और यातायात जाम की स्थिति बनी रही। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Mumbai Rains: शनिवार रात और रविवार सुबह हुई भारी बारिश के बाद मुंबई के कई इलाकों में जलभराव और यातायात जाम की स्थिति बनी रही। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों में मुंबई में मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

IMD ने सिंधुदुर्ग में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट, रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट और पालघर, ठाणे, मुंबई और रायगढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है। 

मानसून के आगमन की संभावना
मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिनों में मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों (मुंबई सहित) और तेलंगाना में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियों की भी भविष्यवाणी की है। इस बीच, मौसम एजेंसी ने प्रतिकूल मौसम की स्थिति को देखते हुए लोगों को आज बाहर निकलते समय जरूरी सावधानी बरतने की सलाह भी दी है।

जलभराव और यातायात जाम
मुंबई के विभिन्न इलाकों में जलभराव के कारण यातायात जाम की स्थिति पैदा हो गई है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

IMD ने जारी किया अलर्ट
इससे पहले, IMD ने कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। एक एक्स पोस्ट में कहा गया, "दक्षिण-पश्चिम मानसून आज, 8 जून 2024 को मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।"

समय से पहले पहुंचा मानसून
इस साल मानसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई थी, क्योंकि इसकी सामान्य शुरुआत की तारीख 1 जून है। इस साल, केरल में व्यापक प्री-मानसून बारिश हुई, जिसने मानसून की जल्दी शुरुआत का संकेत दिया है। मुंबई का स्ट्रैंडिंग नेटवर्क मानसून के लिए तैयार है और प्रशासन ने कहा है कि जरूरी उपाय किए जा रहे हैं ताकि बारिश के कारण जनजीवन पर कम से कम प्रभाव पड़े। लोगों से अपील की जा रही है कि वे घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतें और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

5379487