Logo
Nameplate Controversy: योग गुरु बाबा रामदेव ने कांवर यात्रा रुट की दुकानों पर नेमप्लेट लगाने के आदेश का समर्थन किया है। स्वामी रामदेव ने कहा कि रामदेव को अपनी पहचान बताने में दिक्कत नहीं, तो रहमान को क्यों होनी चाहिए।

Nameplate Controversy: योग गुरु बाबा रामदेव ने उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कांवर यात्रा रूट की सभी फल दुकानों, भोजनालयों और रेस्टोरेंट के मालिकों को नेमप्लेट लगाने का आदेश जारी किए जाने का समर्थन किया है। वहीं, इस फैसले को विपक्षी पार्टियों ने सांप्रदायिक करार दिया है। विपक्षी पार्टियों ने कहा है कि यह बांटने वाली राजनीतिहै। वहीं बीजेपी का कहना है कि हिंदुओं को भी अपने धर्म की पवित्रता बनाए रखने का पूरा हक है।

नाम छुपाने की कोई जरूरत नहीं: रामदेव 
बाबा रामदेव ने कहा, 'अगर रामदेव को अपनी पहचान बताने में कोई समस्या नहीं है, तो रहमान को क्यों समस्या होनी चाहिए? सभी को अपने नाम पर गर्व होता है। नाम छुपाने की कोई जरूरत नहीं है, केवल काम में पवित्रता होनी चाहिए।' यूपी सरकार के इस निर्णय के बाद उत्तराखंड ने भी कांवर यात्रा मार्ग पर फल दुकानों और भोजनालयों के मालिकों के नामपट्टी लगाने का आदेश जारी किया है।

हलाल सर्टिफिाइड प्रोडक्ट बेचने पर भी रोक
यूपी सरकार ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि हलाल सर्टिफाइड वाले प्रोडक्ट बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं उत्तराखंड पुलिस ने नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। यह निर्णय सबसे पहले मुजफ्फरनगर में लिया गया था, जहां जिला पुलिस ने कांवर यात्रा रूट पर सभी फल दुकानों और होटलों के मालिकों के नेमप्लेट लगाने का निर्देश जारी किया था।

अखिलेश यादव ने भी की इस फैसले की आलोचना
विपक्षी पार्टियों ने कहा है कि यह राज्य सरकार ने यह कदम 'मुस्लिम' दुकानदारों को निशाना बनाने के मकसद से उठाया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी जिलों में कांवर यात्रा मार्गों पर दुकानों, रेस्टोरेंट के मालिकों को नेमप्लेट लगाने का आदेश जारी किया है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस आदेश को सामाजिक अपराध करार दिया।

बीजेपी नेताओं ने किया इस फैसले का बचाव
बीजेपी के नेताओं ने इस फैसले का बचाव करते हुए कहा है कि कुछ मुस्लिम दुकानदार हिन्दू नाम से होटल खोलकर  मांसाहारी खाद्य पदार्थ बेचते हैं। यूपी के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा, 'वह वैष्णो ढाबा भंडार, शकुंभरी देवी भोजनालय और शुद्ध भोजनालय जैसे नाम लिखकर मांसाहारी खाद्य पदार्थ बेचते हैं।बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम ने कहा कि इस आदेश को लागू करने वाले इलाके के मुसलमानों को इससे कोई समस्या नहीं है।

5379487