Namibia's President Hage Geingob Dies: नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गींगोब की रविवार सुबह मौत हो गई। वे 82 साल के थे। 19 जनवरी को कैंसर की पुष्टि होने के बाद उनका इलाज विंडहोक के लेडी पोहाम्बा अस्पताल में चल रहा था। जहां वह अपनी मेडिकल टीम से इलाज करा रहे थे। वे अमेरिका भी इलाज के लिए जाने वाले थे। लेकिन उन्होंने अंतिम सांस ले ली। 

नामीबिया प्रेसिडेंसी ने एक्स पोस्ट के जरिए निधन की खबर दी है। हालांकि मौत का कारण नहीं बताया गया। लेकिन पिछले महीने के अंत में राष्ट्रपति ने कहा था कि नियमित चिकित्सा जांच के बाद कैंसर का पता चला है। वह इलाज के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करेंगे।

2024 में प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित थे गींगोब
राष्ट्रपति हेज गींगोब एक बार कैंसर को मात दे चुके थे। 2014 में जब वे प्रधानमंत्री चुने गए थे। तब उन्होंने जनता को बताया था कि वह प्रोस्टेट कैंसर से बच गए हैं। इसके अगले साल वे राष्ट्रपति बने। दक्षिणी अफ्रीकी देश में साल के अंत में राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव होने हैं।

19 जनवरी को राष्ट्रपति ने की थी कैंसर की पुष्टि
राष्ट्रपति हेज जी. गिंगोब ने 19 जनवरी को नामीबिया के लोगों को कैंसर की जानकारी दी थी। राष्ट्रपति ने यह भी बताया कि वह मेडिकल टीम की सलाह के बाद तत्काल चिकित्सा उपचार शुरू करेंगे। राष्ट्रपति ने संयुक्त राज्य अमेरिका में कैंसर के इलाज के लिए लॉस एंजिल्स जाने वाले थे। 

उन्होंने 25 जनवरी से 2 फरवरी 2024 तक के लिए अपनी अनुपस्थिति में उपराष्ट्रपति नांगोलो म्बुम्बा को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। 24 जनवरी को वे अमेरिका जाने वाले थे। लेकिन उनकी हालत बिगड़ती चली गई।