Logo
Modi Government Formation:एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार गठन में देरी नहीं होनी चाहिए। उनके साथ टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने भी मोदी के नेतृत्व की सराहना की। उन्होंने कहा कि तीन बार लगातार चुनाव जीतना कोई साधारण बात नहीं है।

Modi Government Formation: 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है। इसके बावजूद, इस बार भाजपा को सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों के समर्थन की जरूरत होगी। बता दें कि बीजेपी ने 240 सीटें जीती हैं, जो बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों के मैजिक फिगर से 32 कम हैं। एनडीए की बैठक बुधवार शाम नई दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम आवास पर हुई। इस दौरान नीतीश कुमार ने नरेंद्र मोदी को जल्द सरकार गठन की सलाह दी। वहीं, चंद्रबाबू नायडू ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की। 

जेडीयू ने जीती हैं 12 लोकसभा सीटें
एनडीए के सहयोगी दलों की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जल्द से जल्द सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी करने की सलाह दी।नीतीश कुमार ने कहा, "हमें इसे जल्द से जल्द करना चाहिए।" उन्होंने जोर देकर कहा कि चुनाव प्रक्रिया लंबी थी। अब सरकार गठन में देरी नहीं होनी चाहिए। बता दें कि नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जेडीयू ने लोकसभा की 12 सीटें जीती हैं। 

एनडीए की बैठक का माहौल
एनडीए की बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। बैठक में सहयोगी दलों के ्सरदस्यों ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की। बैठक में मंत्रिमंडल गठन पर कोई चर्चा नहीं हुई। हालांकि, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि लगातार तीन बार चुनाव जीतना कोई साधारण बात नहीं है। टीडीपी ने 16 सीटें जीती हैं। नायडू ने बैठक में 6 मंत्री और स्पीकर पद देने की मांग रखी। 

बैठक में व्यापक सहमति थी कि विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा के लिए एक सिस्टम होना चाहिए। एक सदस्य ने कहा, "भाजपा के एजेंडे में कुछ ऐसे मुद्दे हैं, जिनसे कुछ सदस्य असहमत हो सकते हैं, जिन पर व्यापक चर्चा की जरूरत होगी।"

विपक्ष भी जोड़ तोड़ की कोशिशों में जुटा
दूसरी ओर, विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जीती हैं और वे भी सरकार बनाने के प्रयास में जुटे हैं। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सही समय पर उचित कदम उठाए जाएंगे ताकि भाजपा की सरकार को रोका जा सके। इंडिया ब्लॉक ने एनडीए के कुछ सहयोगियों से समर्थन मांगने के संकेत भी दिए हैं। इस बीच बुधवार देर रात इंडिया गठबंधन के अहम सहयोगी और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने दिल्ली एयरपोर्ट पर टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात कीञ 

7 जून को होगी एनडीए संसदीय दल की बैठक
7 जून को एनडीए के संसदीय दल की बैठक होगी।  इस बैठक में सभी सांसद औपचारिक रूप से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे। इसके बाद गठबंधन के नेता पीएम मोदी की अगुवाई में राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मु से मिलकर अपना समर्थन पत्र सौंपेंगे। नरेंद्र मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। जवाहर लाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी देश के दूसरे ऐसे नेता होंगे जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

सरकार गठन में एनडीए सहयोगियों की भूमिका अहम
इस बार नरेंद्र मोदी सरकार के गठन में एनडीए के सहयोगियों की भूमिका अहम होगी। नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू जैसे नेता किंगमेकर की भूमिका में हैं और उनका समर्थन भाजपा के लिए बेहद जरूरी है। एनडीए की स्पष्ट बहुमत के बावजूद, विपक्षी इंडिया ब्लॉक भी अपनी सरकार बनाने के प्रयास में जुटा है। आने वाले दिनों में यह देखना दिलचस्प होगा कि राजनीति का यह समीकरण किस दिशा में जाता है।

5379487