Logo
Election Results 2023: 12 राज्यों - उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, त्रिपुरा, मणिपुर, गोवा और अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी की अपनी सरकार है। इसकी गठबंधन सरकारें महाराष्ट्र, मेघालय, नागालैंड और सिक्किम में हैं।

Election Results 2023: 'आज की जीत ने 2024 के चुनाव में जीत की हैट्रिक की गारंटी दे दी है...।' ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में प्रचंड जीत मिलने के बाद कही। दरअसल, तीन राज्यों में भाजपा को मिली जीत 2024 में होने वाले आम चुनावों के लिए एक संजीवनी जैसी है। पार्टी अब न केवल 12 राज्यों में शासन कर रही है, बल्कि देश की 52 फीसदी आबादी का उसे समर्थन भी प्राप्त हो गया है। 

पहले जानिए प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि इस हैट्रिक ने 2024 की जीत की गारंटी दी है। आज का जनादेश साबित करता है कि लोगों में भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण और वंशवादी राजनीति के प्रति जीरो टॉलरेंस है। 

कांग्रेस से छीने दो राज्य

दरअसल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान को कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में छीन लिया था। 5 साल बाद हुए चुनाव में भाजपा फिर से दोनों राज्यों में सत्ता पर काबिज हो गई। फिलहाल देश के 12 राज्यों- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, त्रिपुरा, मणिपुर, गोवा और अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की अपने बलबूते पर सरकार है। जबकि महाराष्ट्र, मेघालय, नागालैंड और सिक्किम में गठबंधन सरकार है।

इसके विपरीत, कांग्रेस केवल तीन राज्यों - कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में है। यहां देश की आबादी का केवल 8.51 प्रतिशत हिस्सा शामिल है।

चतुराई से जीता चुनाव

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कई लोगों द्वारा खारिज किए जाने के बावजूद, पार्टी ने अपनी मजबूत चुनाव मशीनरी की ताकत और अपने रणनीतिकारों द्वारा चतुराई से सुधार का प्रदर्शन करते हुए, दोनों राज्यों में जीत हासिल की है।

क्या गठबंधन में कांग्रेस का कमजोर होगा प्रभुत्व?

कांग्रेस के लिए INDIA गठबंधन में सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टी, राजस्थान की हार और छत्तीसगढ़ में उलटफेर से ब्लॉक के भीतर उसकी सौदेबाजी की शक्ति में कटौती होने की उम्मीद है। इसने उत्तरी राज्यों पर पार्टी की कमजोर होती पकड़ को भी उजागर कर दिया है।

कुणाल घोष और केसी त्यागी ने कांग्रेस को चेताया

बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने ग्रैंड ओल्ड पार्टी पर हठधर्मी रवैया अपनाने का आरोप लगाया और उसे आत्ममंथन करने की सलाह दी। तृणमूल प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि यह बीजेपी की सफलता नहीं है, यह कांग्रेस की पूरी विफलता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अपनी 'जमींदारी मानसिकता' से बाहर आना चाहिए और ममता बनर्जी जैसे अन्य वरिष्ठ नेताओं के अनुभव को साझा करना और लागू करना चाहिए।

जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा कि यह स्पष्ट कर दिया गया है कि कांग्रेस भाजपा से प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती। कांग्रेस को इस सिंड्रोम से बाहर आना होगा।

5379487