Weather Update: देश में भारी बारिश हो रही है। आसमान से बरस रहे पानी ने कई राज्यों में तबाही मचा दी है। कुदरत के कहर से सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। हजारों जिंदगियां अभी भी संकट में फंसी हैं। मौसम विभाग ने 2 अगस्त को एमपी, उत्तराखंड, गोवा, राजस्थान, कर्नाटक सहित 24 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारी बारिश से हरिद्वार, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग और नैनीताल में 16 लोगों की मौत हो चुकी है। केदारनाथ में बादल फटने से 2000 से ज्यादा लोग फंसे हैं। लैंडस्लाइड के बाद केदारनाथ यात्रा दो दिन के लिए रोक दी गई है। राज्य में NDRF की 12 और SDRF की 60 टीमें तैनात हैं।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी 
मौसम विभाग ने 2 अगस्त को महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, राजस्थान, कर्नाटक, असम और मेघालय में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, केरल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-काश्मीर, तमिलनाडु, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नगालैंड और त्रिपुरा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

इन राज्यों में तूफान और गाज गिरने का अलर्ट 
मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, गोवा,  महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल, ओडिशा, प. बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, और सिक्किम में तूफान के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। 

उत्तराखंड: 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट 
उत्तराखंड में 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट है। 16 किमी लंबा केदारनाथ ट्रैक घोड़ा पड़ाव, लिनचोली, बड़ी लिनचोली और भीमबली में क्षतिग्रस्त हो गया है। रामबाड़ा के पास दो पुल भी कल रात बह गए। केदारनाथ में बादल फटने से अभी भी 2000 से ज्यादा लोग फंसे हैं। 5 हेलिकॉप्टर इन्हें निकालने में लगे हैं। अब तक हजारों लोगों को सुरक्षित निकाला गया।  NDRF-INS की 12 और SDRF की 60 टीमें बचाव में लगी हैं।

हिमाचल प्रदेश: बादल फटने से 53 लापता 
हिमाचल प्रदेश में 1 अगस्त को बादल फटने से 53 लोग लापता हो गए। 5 के शव बरामद किए गए।48 लोग अभी भी लापता हैं। उनकी तलाश में NDRF, SDRF, पुलिस और होम गार्ड जवान सर्च ऑपरेशन चलाए हुए हैं। रामपुर में बचाव अभियान चल रहा है। कल रामपुर में बादल फटने की घटना हुई, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई और 49 लोग अब भी लापता हैं। 

मध्यप्रदेश: 39 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट 
मध्यप्रदेश में जमकर पानी बरस रहा है। भोपाल में गुरुवार से शुरू हुई बारिश शुक्रवार को भी जारी रही। 2 अगस्त को भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सतना सहित 39 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है।  एमपी में अब तक 500.38 मिमी यानी सामान्य से 9 फीसदी ज्यादा पानी बरस चुका है।

उत्तरप्रदेश: 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 
उत्तरप्रदेश में भी तेज बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने 2 अगस्त को 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 48 जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी है। एटा के जैथरा थाना क्षेत्र के कूकपुरा गांव में गुरुवार रात बारिश के चलते एक मकान की छत गिर गई। हादसे में परिवार के 6 लोग मलबे में दब गए। हादसे में 2 की मौत हो गई है।  

बिहार: 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 
बिहार में भी मानसून मेहरबान है। पिछले 48 घंटे में आकाशीय बिजली से 16 लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने 2 अगस्त को 26 जिलों में बारिश का अलर्ट है। 7 जिलों में भारी और 19 में हल्की बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में भी भारी बारिश का कहर
झारखंड के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।  प्रदेश में तीन दिन में अब तक बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत हो चुकी है। हरियाणा में भारी बारिश का दौर जारी है। छत्तीसगढ़ के 20 जिलों में भारी बारिश का यलो और 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में मौसम विभाग ने 8 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जाारी किया।