Logo
NDA block updates:: नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह रविवार 9 जून की शाम 7.15 बजे होगा। इस समारोह में NDA के 14 सहयोगी दलों के 18 सांसद भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

NDA block updates:नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह रविवार 9 जून की शाम 7.15 बजे होगा। इसके साथ नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले दूसरे नेता बन जाएंगे। नरेंद्र मोदी के पीएम पद की शपथ लेने के तुरंत बाद NDA के 14 सहयोगी दलों के 18 सांसद भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह में 7 कैबिनेट और 11 स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री को पद की शपथ दिलाई जा सकती है। हालांकि, इस बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी अभी नहीं दी गई है।

शपथ ग्रहण की तेयारियां शुरू
सूत्रों के  हवालों से आ रही खबरों के मुताबिक, मोदी के तीसरे प्रधानमंत्री कार्यकाल के भव्य शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। शपथ ग्रहण समराेह में 36 से ज्यादा सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। TDP और JDU से 2-2 और शिवसेना के एक कैबिनेट मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। इसके साथ ही एनसीपी, एलजेपी और जेडीएस के कोटे से भी सांसद कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। 

Live Updates:

  • शनिवार को जेडीयू नेता केसी त्यागी ने दावा किया कि नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन में प्रधानमंत्री पद ऑफर किया गया था। हालांकि, हमने यह ऑफर ठुकरा दिया।
  • बीजेपी के राज्यसभा सांसद बालयोगी उमेश नाथ ने कहा कि एनडीए कोई नया गठबंधन नहीं है, यह अटल बिहारी वाजपेयी के समय से अस्तित्व में है। आज भी एनडीए के सहयोगियों ने देश के कल्याण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के हर काम में उनका समर्थन करने का संकल्प लिया है। हम सभी देश के सर्वोत्तम हित में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं। 

  • एनडीए पर कांग्रेस की टिप्पणी को लेकर JDU नेता राजीव रंजन (ललन) सिंह ने कहा कि जब कांग्रेस को कुछ और नहीं मिला तो वही बात कर रही है कि अंगूर खट्टे हैं। अभी तो वे सरकार बना रहे थे और देश का संविधान खतरे में था। लेकिन कल आपने देखा कि जब प्रधानमंत्री संविधान सदन (पुरानी संसद) के सेंट्रल हॉल में पहुंचे तो उन्होंने भारत के संविधान के सामने सिर झुकाया। उनको जब अंगूर नहीं मिलता तो इसी तरह  अंगूर खट्टे लगने लगते है।

  • छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल की ओर से की गई मध्यावधि चुनाव वाले बयान पर छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने कहा कि उन्हें जो सोचना है सोचने दें। उन्हें खुश रहने दें। हमारी एनडीए सरकार पूरे 5 साल चलेगी। 

  • गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पीएम मोदी के आवास पर पहुंच गए हैं। दोनों नेता पीएम मोदी के साथ कैबिनेट गठन के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। 
  • पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित बीजेपी सांसद कमलजीत सहरावत ने कहा कि पीएम मोदी और उनके कार्यों में लोगों का विश्वास, साथ ही हमारे संकल्प पत्र, संगठन की रणनीति और विकास के एजेंडे पर हमारा ध्यान केंद्रित करने के कारण ही हमें लोकसभा चुनाव में जीत मिली है। 

मंत्रियों के चयन का फॉर्मूला तय
मीडिया में TDP के एक सांसद के हवाले से आई खबरों के मुताबिक किस पार्टी से कितने मंत्री बनेंगे, इसका फॉर्मूला तय हो चुका है। हालांकि,सभी सहयोगी दलों को सलाह दी गई है कि अभी कैबिनेट गठन को लेकर सार्वजनिक रूप से किसी तरह की चर्चा नहीं करें। एनडीए के सभी सहयोगी दलों में इस बात को लेकर सहमत बन गई है कि प्रधानमंत्री की ओर से जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी, उसे निभाएंगे।  JDU सांसद लवली आनंद ने रेलवे मंत्रालय के सवाल पर कहा, "बिल्कुल (जदयू को) मिलना चाहिए। पहले भी ऐसा ही था।" जदयू सांसदों ने बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की भी बात फिर दोहराई है।

राष्ट्रपति ने दिया सरकार बनाने का न्योता
शुक्रवार, 7 जून को नरेंद्र मोदी को NDAसंसदीय दल का नेता चुन लिया गया। पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में NDA संसदीय दल की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया। इस बैठक में NDA के सभी 293 लोकसभा सांसदों, राज्यसभा सांसद और सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और डिप्टी CM मौजूद रहे। शुक्रवार सुबह 11 बजे सभी पार्टियों के सांसदों ने मोदी को अपना नेता चुना। 

एनडीए ने पेश किया सरकार बनाने का दावा
NDA ने शुक्रवार दोपहर 3 बजे सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया। एनडीए गठबंधन के नेताओं ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मूसे मुलाकात की और उन्हें समर्थन पत्र सौंपा। इसके बाद शाम 6 बजे मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया। इस मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू ने मोदी को दही-चीनी खिलाकर शुभकामनाएं दीं। भारतीय संस्कृति में किसी भी अहम काम को शुरू करने से पहले दही-चीनी खाना शुभ माना जाता है। बैठक के बाद मोदी ने भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उनके घर जाकर मुलाकात की। 

भाजपा को बहुमत नहीं, सहयोगी दलों का समर्थन अहम
लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं, जो बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम हैं। हालांकि, NDA ने 293 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। NDA में भाजपा के अलावा 14 सहयोगी दलों के 53 सांसद हैं। गठबंधन में चंद्रबाबू नायडू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश कुमार की JDU 12 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए अहम हैं, इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है।।

NDA का नेता चुने गए नरेंद्र माेदी
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया। इसके बाद नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। राष्ट्रपति ने औपचारिक रूप से उन्हें केंद्र में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

समर्थन पत्र सौंपे जाने के बाद क्यो बोले मोदी
एनडीए के नेताओं की ओर से  राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात कर नरेंद्र मोदी के लिए समर्थन पत्र सौंपे जाने के बाद नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "राष्ट्रपति ने मुझे प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया है और शपथ ग्रहण समारोह के बारे में जानकारी दी है।" नरेंद्र मोदी ने बताया कि राष्ट्रपति भवन रविवार को शपथ ग्रहण समारोह की विस्तृत जानकारी तैयार करेगा और तब तक वह मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे।

प्रतिनिधिमंडल में कौन-कौन शामिल थे?
राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात करने वाले एनडीए प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जेपी नड्डा ने किया। इस दौरान राजनाथ सिंह, अमित शाह, अश्विनी वैष्णव, सी एन मंजूनाथ, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, जेडी(यू) नेता नीतीश कुमार, राजीव रंजन सिंह और संजय झा, शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे, जेडी(एस) नेता एचडी कुमारस्वामी, एलजेपी(आरवी) नेता चिराग पासवान, एचएएम(एस) नेता जीतन राम मांझी, जन सेना नेता पवन कल्याण, एनसीपी नेता अजीत पवार, अपना दल(एस) नेता अनुप्रिया पटेल, आरएलडी नेता जयंत चौधरी, यूपीपीएल नेता जोयंत बसुमतारी, एजीपी नेता अतुल बोरा, एसकेएम नेता इंद्र हंग सुब्बा, एजेएसयू नेता सुदेश महतो और चंद्र प्रकाश चौधरी और आरपीआई(ए) से रामदास अठावले शामिल थे।

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ
7 जून को हुई एनडीए की संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया, जिससे उनके तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया। हालांकि लोकसभा चुनाव में बीजेपी 240 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई है, जो बहुमत के आंकड़े से दूर है। वहीं, इंडिया ब्लॉक के खाते में 234 सीटें आई हैं, जिसमें कांग्रेस 99 सीटों पर जीती है।

jindal steel hbm ad
5379487