Logo
NDA Meeting Live Updates: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नवनिर्वाचित सांसद आज, 7 जून को नई दिल्ली में बैठक हुई। संसद के सेंट्रल हॉल में हुई । बैठक में नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया।

NDA Meeting Live Updates: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नवनिर्वाचित सांसद आज, 7 जून को नई दिल्ली में बैठक हुई। संसद के सेंट्रल हॉल में हुई इस बैठक एनडीए सहयोगी दल के सभी सांसद मौजूद रहे। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव का नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू, चिराग पासवान, अनुप्रिया पटेल, एकनाथ शिंदे, पवन कल्याण, जीतन राम मांझी समेत एनडीए सहयोगी दल के सभी नेताओं ने समर्थन किया। 

इससे पहले जेडीयू और एनलजेपी ने शुक्रवार सुबह अपने संसदीय दल की बैठक बुलाई। जेडीयू संसदीय दल की बैठक में नीतीश कुमार को अपना नेता और एलजेपी संसदीय दल की बैठक में चिराग पासवान को नेता चुना गया। 

यह पल मुझे भावुक कर देने वाला है: मोदी
संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो साथी जीत कर आए हैं वे अभिनंदन के अधिकारी हैं। जिन लाखों कार्यकर्ताओं ने दिन रात परिश्रम किया है, हर दल के नेता ने जो पुरुषार्थ किया है, मैं आज संविधान सदन के इस सेंट्रल हॉल से सिर झुका कर उनको प्रणा करता हूं। मैं बहुत सौभाग्यशाली हूं कि एनडीए के नेता के रूप में आप सभी सहयोगी दलों ने मुझे चुनकर नया दायित्व दिया है। इसके लिए मैं आप सभी का आभारी हूं। व्यक्तिगत जीवन में एक जवाबदारी का एहसास करता हूं। जब 2019 में आप सब ने मुझे नेता के रूप में चुना था तो मैंने एक बात विश्वास पर बल दिया था। आज जब आप लोगों ने मुझे फिर से दायित्व दिया है तो मुझे लगता है कि हम लोगों के बीच विश्वास मजबूत है। यह पल भावुक कर देने वाला है।

आज एनडीए की सरकार 22 राज्यों में
आज एनडीए को 22 राज्यों में लोगों ने सरकार बनाकर सेवा करने का मौका दिया है। हमारा यह गठबंधन सच्चे अर्थ में भारत का प्रतिबिंब है। यह मैं इसलिए कह रहा हूं कि क्योंकि हमारे देश में दस ऐसे राज्य हैं जहा हमारे आदिवासी बंधुओं की संख्या प्रभावी और निर्णायक रूप से है। जहां आदिवासियों की संख्या ज्यादा है, ऐसे 10 राज्यों में से सात राज्यों में एनडीए सेवा कर रहा है। साथियों में हम सर्व पंथ समभाव के साथ संविधान के प्रति समर्पित हैं। चाहे गोवा हो या नाॅर्थ ईस्ट है, जहां पर बहुत संख्या में ईसाई भाई रहते हैं, आज एनडीए के रूप में उन राज्यों में भी हमें सेवा का मौका मिला है।

यह हिंदुस्तान की राजनीति में सबसे सफल अलायंस
प्री पोल अलायंस हिन्दुस्तान की राजनीति के इतिहास में और हिंदुस्तान के गठबंधन के इतिहास में इतना सफल कभी नहीं हुआ है जितना एनडीए हुआ है। यह गठबंधन का विजय है। हमने विजय हासिल किया है। मैं कई बार कह चुका हूं कि सरकार चलाने के लिए बहुमत आवश्यक है, लोकतंत्र का यही सिद्धांत है, लेकिन देश चलाने के लिए सर्वमत जरूरी है। मैं देशवासियों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि आप लोगों ने जिस प्रकार बहुमत देकर हम लोगों को जीत दिलाई है हम सर्वमत के साथ हम देशस चलाने का प्रयास करेंगे। 

बीते दस साल में देश ने गुड गरवर्नेंस जीया है
बीते दस साल में देश ने गुड गवर्नेंस को जीया है। जनता जर्नादन ने पहली बार अनुभव किया है कि सरकार क्या होती है, कैसे होती है और सरकार कैसे काम करती है इसे पहली बार देखा है। हमने जनता और सरकार के बीच की खाई को पाट दिया है। अगले 10 साल में मैं बहुत जिम्मेदारी के साथ कह रहा हूं कि गुड गवर्नेंस, विकास, क्वालिटि ऑफ लाइफ और सामान्य जीवन के मानवी के जीवन में, खास कर निम्न वर्ग और मध्यम वर्ग के जीवन में सरकार का दखल जितना कम हो, लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा।

विकास का नया अध्याय लिखेंगे
आज के टेक्नोलॉजी के युग में विकास का नया अध्याय लिखेंगे। जनता जर्नादन की भागीदारी का अध्याय लिखेंगे और सब मिलकर विकसित भारत के सपने को साकार करके रहेंगे। सदन में किसी भी दल का कोई प्रतिनिधि होगा, मेरे लिए सब बराबर होगा। जब मैं सबका विकास की बात करता हूं, तो सदन में भी चाहे लोकसभा या राज्यसभा में भी सबको बराबर ही समझता हूं। हमने ग्रास रूट लेवल पर जो मिलकर काम  किया है उसी ने हमें ऑर्गेनिक अलाएंस का साथ दिया है। हर किसी ने यही सोचा कि जहां कम, वहां वम, यह सभी कार्यकर्ताओं ने जी कर दिखाया है।

दक्षिण भारत में एनडीए मजबूत हुई
हमारा दस साल का अनुभव है कि भारत के हर क्षेत्र का और भार के हर नागरिक की यह आकांक्षा है कि क्षेत्रीय और राष्ट्रीय आकांक्षा के बीच अटूट नाता होना चाहिए। ऐसा होगा तब ही भारत आगे बढ़ेगा। दक्षिण भारत में एनडीए ने एक नई राजनीति की नींव मजबूत की है। कर्नाटक और तेलंगाना में एनडीए ने अच्छा प्रदर्शन किया। मैं तमिलनाडु की टीम को भी बधाई देता हूं। उन लोगों ने काफी मेहनत किया है। आज हम तमिलनाडु में कोई सीट नहीं जीत पाए हैं लेकिन जिस तरह से एनडीए का वोट शेयर बढ़ा है उससे साफ तौर पर पता चलता है कि भविष्य में क्या लिखा है।

आंध्र प्रदेश में ऐतिहासिक रूप से सबसे बड़ी जीत
केरल में चाहे यूडीएफ हो या एलडीएफ की विचाराधार को लेकर जीने वाले लोगों के साथ जितना जुल्म हुआ है, उतना कहीं नहीं हुआ। आज पहली बार संसद में केरल से हमारा प्रतिनिधि चुनकर आया है। अरुणाचल में लगातार हमारी सरकार बनती रही है। सिक्किम में भी हमारी सरकार बनती है। आंध्र प्रदेश में भी ऐतिहासिक रूप से सबसे ज्यादा बड़ी जीत हुई है। यहां बैठे पवन हैं, वे पवन नहीं आंधी हैं। आंध्र प्रदेश ने भी हमें काफी समर्थन दिया है। महाप्रभु जगन्नाथ को जब मैं याद करता हूं तो मैं हमेशा मानता हूं कि ये गरीबों के देवता हैं। ओडिशा में जो क्रांति हुई है वैसा कभी नहीं हुआ। 

Live Updates: 

  • एनडीए संसदीय दल की बैठक में जेडी(एस) के नवनिर्वाचित सांसद एचडी कुमारस्वामी ने नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुनने के प्रस्ताव का समर्थन किया।

  • नितिन गडकरी, अमित शाह, नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू ने पीएम पद के लिए पीएम मोदी के नाम के प्रस्ताव का समर्थन किया।
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी पीएम मोदी के नाम का समर्थन किया। गडकरी ने कहा कि मैं सभी निर्वाचित लोकसभा के सदसयों को हृदय से धन्यवाद देता हूं। सभी को शुभकामनाएं देता हूं। राजनाथ जी ने प्रधानमंत्री पद के लिए जो प्रस्ताव रखा है मैं उसका अनुमोदन करता हूं। बीते 10 साल में ह सभी को उनके साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने हमेशा समर्पित भाव से काम किया।  मुझे पूरा विश्वास है कि अपने काम से देश दुनिया को प्रभावित करेंगे। 10 साल का काम तो बस शुरुआत थी, आने वाले 5 साल में हम दुनिया की ताकत बनेंगे। 

  • अमित शाह ने राजनाथ सिंह के प्रस्ताव का समर्थन किया। अमित शाह ने कहा कि सभी को हृदय से पुनः लोकसभा में जीतकर आने के लिए बधाई देता हूं। रक्षा मंत्री जी ने अभी अभी संसदीय नेता के रूप में नरेंद्र मोदी जी के नाम का प्रस्ताव रखा है। मैं इसका पूरे मन से समर्थन करता हूं। यह प्रस्ताव हम चंद लोगों के मन की ही इच्छा नहीं बल्कि यह एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं के मन की इच्छा भी है। यह प्रस्ताव देश के 140 करोड़ लोगों के मन का प्रस्ताव है। देश के हर कोने से हर तहसील से आवाज आई है कि देश का नेतृत्व अगले 5 साल के लिए नरेंद्र मोदी जी करें।

  • बीजेपी सांसद राजनाथ सिंह ने भाजपा संसदीय दल के नेता, एनडीए संसदीय दल के नेता और लोकसभा के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा।

  • एनडीए संसदीय दल की बैठक में भाजपा सांसद राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई देना चाहता हूं। आज हम एनडीए का नेता चुनने के लिए यहां आए हैं। मेरा मानना ​​है कि इन सभी पदों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम सबसे उपयुक्त है।

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य एनडीए नेता एनडीए सांसदों की बैठक से पहले संविधान सदन (पुरानी संसद) में मौजूद रहे।

  • लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने आज संसद परिसर में एनडीए संसदीय दल की बैठक से पहले भाजपा की सांसद चुनी गईं कंगना रनौत को बधाई दी।

  • भुवनेश्वर से निर्वाचित भाजपा सांसद अपराजिता सारंगी ने कहा कि एक बार फिर भुवनेश्वर संसदीय क्षेत्र के लोगों ने मुझे उनके लिए काम करने का मौका दिया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में और भी अच्छे काम होंगे।

  • भाजपा सांसद रवि किशन एनडीए संसदीय दल की बैठक में भाग लेने पहुंचे। उन्होंने कहा कि यह अद्भुत, ऐतिहासिक और विराट है। 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होगी। शानदार तरीके से देश का विकास होगा और गरीबों का कल्याण होता रहेगा। 

  • एनडीए सांसदों की बैठक से पहले संविधान सदन (पुरानी संसद) में एनडीए के नेताओं के साथ बैठक हुई। इसमें एनडीए सहयोगी दल के सभी नेता मौजूद रहे।

  • जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण एनडीए संसदीय दल की बैठक के लिए पहुंचे।

  • भाजपा के राज्यसभा सांसद डॉ. एस जयशंकर एनडीए संसदीय समिति की बैठक के लिए संसद पहुंचे।

  • भाजपा सांसद हेमा मालिनी एनडीए संसदीय दल की बैठक में शामिल होने पहुंचीं। उन्होंने कहा कि हम बहुत खुश हैं। यह बहुत खुशी की बात है। हम भी तीसरी बार आ रहे हैं और मोदी सरकार भी तीसरी बार आ रही है।

  • डिब्रूगढ़ से भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद सर्बानंद सोनोवाल एनडीए संसदीय समिति की बैठक के लिए संसद पहुंचे।

  • बिहार के शिवहर से जेडी(यू) की निर्वाचित सांसद लवली आनंद कहती संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने के लिए संसद पहुंची।  नए मंत्रिमंडल में रेल मंत्रालय का प्रभार जेडी(यू) को दिया जाना चाहिए या नहीं इसे बारे में पूछे जाने पर कहा कि हां, निश्चित रूप से दिया जाना चाहिए, ऐसा हमेशा होता रहा है। बिहार को विशेष दर्जा भी मिलना चाहिए।

  • गुजरात के राजकोट से भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद पुरुषोत्तम रूपाला एनडीए संसदीय समिति की बैठक के लिए संसद पहुंचे।

  • ओडिशा के संबलपुर से भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद धर्मेंद्र प्रधान एनडीए संसदीय समिति की बैठक के लिए संसद पहुंचे।

  • भाजपा की नवनिर्वाचित सांसद और अभिनेत्री कंगना रनौत एनडीए संसदीय दल की बैठक के लिए संसद पहुंचीं। कंगना रनौत ने कहा कि सबका साथ और सबका विकास भाजपा का एजेंडा है और हम भी उसी पर चलेंगे।

  • भाजपा की राष्ट्रीय सचिव पंकजा मुंडे एनडीए संसदीय समिति की बैठक के लिए संसद पहुंचीं।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संविधान सदन (पुरानी संसद) में नवनिर्वाचित एनडीए सांसदों से मुलाकात की। 

  • गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव और अन्य एनडीए नेता संविधान सदन (पुरानी संसद) में पहुंचे।

  • भुवनेश्वर से भाजपा की नवनिर्वाचित सांसद अपराजिता सारंगी एनडीए संसदीय समिति की बैठक के लिए संसद पहुंचीं।

  • शुक्रवार को लोक जनशक्ति पार्टी(एलजेपी) संसदीय दल की बैठक चिराग पासवान के घर पर हुई। इस बैठक में चिराग पासवान को एलजेपी संसदीय दल का नेता चुन लिया गया। वहीं पटना में नीतीश कुमार के आवास पर जेडीयू संसदीय दल की बैठक जारी है।

  • भाजपा नेता और यूपी के पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि यह एक  ऐतिहासिक घटना है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए तीसरी बार अपनी सरकार बनाने जा रही है। पहले लोग बीजेपी को उत्तर भारत  की पार्टी कहते थे, लेकिन अब भाजपा को दक्षिण में भी जनादेश मिला है। भाजपा कैडर बेस्ड पार्टी है, हम समीक्षा करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम अपनी कमजोरियों पर काम करें। जो 100 सीटें भी नहीं ला पाए, वे जश्न मना रहे हैं और अकेले भाजपा जितनी सीटें लाई पूरा विपक्ष मिलकर भी उतनी सीटें नहीं ला पाया। 

  • टीडीपी सांसद ने रविंद्र कुमार ने आंध्र प्रदेश मे मुस्लिम आरक्षण जारी रखने के बारे में पूछ जाने पर कहा कि हां, हम इसे जारी रखेंगे, इसमें कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि आज एनडीए की बैठक है। एनडीए संसदीय दल की बैठक के बार 9 जून को प्रधानमंत्री के शपथ लेने की उम्मीद है। इसलिए पहले हमें एनडीए का नेता चुनना है और उसके बाद राष्ट्रपति को अनुरोध पत्र सौंपना है। इसके बाद फिर सांसदों की बैठक होगी, उसमें हम सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

  • बिहार के सीएम नीतीश कुमार के आवास पर जेडीयू संसदीय दल की बैठक में पहुंचे भागलपुर से पार्टी के नवनिर्वाचित सांसद अजय कुमार मंडल ने कहा कि मैं पार्टी में कुछ बनने के बारे में कभी नहीं सोचता. मैं पार्टी का सिपाही हूं। नेता ही फैसला लेंगे और उनका जो भी फैसला होगा हमें मंजूर होगा। वह जैसा ही कहेंगे मैं वैसा ही करूंगा। मैं यह नहीं बता सकता कि मंत्री कौन होगा। 

  • जेडीयू के नेता ललन सिंह शुक्रवार को दिल्ली रवाना होने से पहले पटना स्थिति नीतीश कुमार के आवास पर पहुंचे। 

  • जेडीयू  के नेता शुक्रवार की सुबह पार्टी संसदीय दल की बैठक के लिए बिहार के सीएम और पार्टी नेता नीतीश कुमार के पटना आवास पर पहुंचने लगे। पार्टी के नवनिर्वाचित सांसद देवेश चंद्र ठाकुर भी नीतीश कुमार के आवास पर पहुंच गए हैं। 

  • JDS के नवनिर्वाचित सांसद एचडी कुमारस्वामी शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे। उन्होंने कहा कि हम सब उनके (पीएम मोदी) साथ हैं, हम सिर्फ एनडीए से हाथ मिला रहे हैं। मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को पीएम मोदी से विकास के मामले में काफी उम्मीदें हैं, कई समस्याओं का समाधान होना है। कोई मांग ही नहीं है। देश को स्थिर सरकार की जरूरत है, इसके लिए हम उनसे हाथ मिला रहे हैं। एनडीए के सहयोगी दलों की मांगों की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आखिरकार, सभी सहमत होंगे। 

  • ओडिशा से बीजेपी के सांसद प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा कि ओडिशा में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत का महत्व इसलिए बढ़ गया है क्योंकि सीएम भी हार गए हैं। यह कल्पना से परे था, लेकिन लोगों ने भरोसा जताया और भाजपा का समर्थन किया। राज्य के लोगों के प्रति हम जितना भी आभार व्यक्त करें, वह हमेशा कम ही रहेगा। यह सब पीएम मोदी की वजह से संभव हुआ है। 

  • असम विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नुमाल मोमिन ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को हमारे देश के प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं। यह बीजेपी और उसके सहयोगियों का शानदार प्रदर्शन था। मेरा मानना ​​है कि यह 3.0 मोदी सरकार बहुत अच्छा प्रदर्शन करेगी क्योंकि पिछले दस वर्षों का अनुभव अधिक क्षेत्रों में पैठ बनाने में मदद करेगा। 

  • दिल्ली सरकार के मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय के बयान पर बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने कहा कि गोपाल राय ने कहा है कि दिल्ली में 7 में से 0 सीटें जीतने के बाद अब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी और आप के बीच कोई गठबंधन नहीं होगा। इससे जाहिर है कि यह केवल स्वार्थ की दोस्ती थी। अब वे दिल्ली में भी एक-दूसरे को गाली देंगे। यही इंडिया गठबंधन का असली चेहरा है। 

  • अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट से जीते बीजेपी के कैंडिडेट तापिर गाओ ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री मोदी और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व में जीत हासिल की है। हमें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हमारी एनडीए सरकार देश को आगे ले जाएगी और एक विकसित भारत का निर्माण करेगी। 

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ  की एनडीए बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं।

टीडीपी ने जीती हैं 16 सीटें
आंध्र प्रदेश में टीडीपी ने अकेले 16 सांसद सीटें जीतीं हैं, जबकि टीडीपी, भाजपा और जनसेना के एनडीए गठबंधन ने कुल 25 में से 21 सीटों पर जीत हासिल की। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद, एनडीए को बहुमत मिला है और नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।बता दें कि नरेंद्र मोदी 5 जून को सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्यों की एक बैठक में सर्वसम्मति से नेता चुने गए। अब वे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की तैयारी कर रहे हैं।

चंद्रबाबू नायडू का दिल्ली दौरा
चंद्रबाबू नायडू गुरुवार को नई दिल्ली के लिए रवाना हुए और 9 जून तक यहीं रहेंगे। वे एनडीए की बैठक में शामिल होंगे और मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी मौजूद रहेंगे। नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद , गठबंधन के सीनियर नेता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें अपना समर्थन सौंपेंगे।

मंत्रिमंडल में टीडीपी की भूमिका
टीडीपी, जो 16 सांसदों के साथ एनडीए सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो सकती है। टीडीपी आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जा भी मांगेगी, जो 2014 में राज्य के विभाजन के बाद हैदराबाद जैसे आईटी हब को खो चुका है। इसके साथ ही टीडीपी ने सेंट्रल कैबिनेट में 6 अहम मंत्रालय देने की भी मांग की है। 

जेडीयू मांग सकती है बिहार के लिए स्पेशल पैकेज
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी विशेष दर्जा और चार मंत्री पद की मांग कर सकते हैं। JDU के वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा कि JDU  एनडीए का हिस्सा है और बिहार की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए विशेष दर्जा की मांग कर रही है। उन्होंने कहा कि बिहार की ओर से स्पेशल पैकेज की मांग करना बिल्कुल जायज है। शिवसेना के सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे चाहते हैं अपने बेटे और तीन बार के सांसद श्रीकां शिंदे के साथ ही कैबिनेट में पार्टी के कुछ और वरिष्ठ सांसदों को शामिल करवाना चाहते हैं।

5379487