Logo
NEET Paper Leak Case: सुप्रीम कोर्ट में सोमवार, 22 जुलाई को नीट यूजी 2024 को रद्द करने की मांग वाली 40 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई हुई। इस मुद्दे पर कल यानी मंगलवार, 23 जुलाई को फिर सुनवाई होगी।

NEET Paper Leak Case: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बेंच सोमवार, 22 जुलाई को नीट यूजी 2024 को रद्द करने की मांग वाली 40 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई की। बेंच द्वारा आज इस मुद्दे पर फाइनल फैसला सुनाए जाने की उम्मीद थी। लेकिन कोर्ट ने इस मुद्दे पर अगली सुनवाई के लिए मंगलवार, 23 जुलाई की तारीख तय की।

आईआईटी दिल्ली सुप्रीम कोर्ट में सौंपेगी रिपोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि नीट यूजी 2024 परीक्षा में उम्मीदवारों को एक सवाल के लिए एक सही ऑप्शन चुनना था। इसके लिए दो सही ऑप्शन सुझाए गए थे। इस पर आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के एक्सपर्ट्स की राय लेनी चाहिए। हम आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर से अनुरोध करते हैं कि तीन एक्सपर्ट की टीम बनाएं और इस विषय पर रिपोर्ट दें। एक सही ऑप्शन चुनकर 12 बजे तक रजिस्ट्रार को भेजें।

एनटीए और केंद्र सरकार द्वारा अपनी दलीलें पेश करने के बाद अब इस मुद्दे पर सुनवाई कल यानी 23 जुलाई को फिर से शुरू होगी। उम्मीद है कि मंगलवार को कोर्ट फाइनल जजमेंट सुना सकती है।

NEET Re-Test की मांग पर CJI...
एक सवाल के दो आंसर के लिए फुल मार्क्स देने के NTA के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'हमें इस बात की चिंता है कि आपने जो किया उससे 4 लाख स्टूडेंट्स को फायदा मिला।' इसके बाद सीजेआई ने उन सभी वकीलों को ईमेल के जरिए लिखित सबमिशन देने के लिए कहा है जो NEET Re-Test की मांग कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने पूछे तीखे सवाल
सीजेआई ने पूछा कि स्टूडेंट्स को NCERT के नए एडिशन को फॉलो करना है या पुराने को। इसके जवाब में SG ने कहा- नए संस्करण को। तो फिर सीजेआई बोले- 'दूसरा ऑप्शन चुनने वालों को फुल मार्क्स देकर आप अपने ही नियम के खिलाफ जा रहे हैं कि ओल्ड एडिशन फॉलो नहीं करना है। आप दोनों को सही आंसर नहीं बता सकते थे। आपको कोई एक ऑप्शन चुनना चाहिए था।' वकील ने कहा, 'प्रोविजनल आंसर-की में सही उत्तर दिया गया था। बाद में उन्होंने उसे बदल दिया और ऑप्शन 2 के लिए भी नंबर देने का फैसला कर लिया।'

सुप्रीम कोर्ट दोबारा परीक्षा कराने के खिलाफ
एनटीए और छात्रों की ओर से मौजूद वकीलों को सुनने के बाद सीजेआई ने कहा, 'यह एक सिस्टमेटिक फेलियर था, गड़बड़ियों का दायरा बड़ा होने की संभावना है। मिस्टर हूडा, कई प्रोफेशनल एग्जाम्स में कुछ सेंटर उम्मीदवार ही चुनते हैं, क्योंकि एक अवधारणा होती है कि वहां रहने से मार्किंग होती है। ये पूरा एग्जाम कैंसिल करने का आधार नहीं हो सकता। जहां तक सिस्टमेटिक गलतियों की बात है, हम एसजी को कड़ाई करने के लिए कहेंगे।'

12वीं फेल लड़की को नीट में मिले 705 अंक
NEET मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए अधिवक्ता धीरज कुमार सिंह ने कहा, "आज हमने NTA द्वारा जारी किए गए डेटा को दिखाया। हमने दिखाया है कि सीकर के कुछ केंद्रों ने पूरे देश में बेहतर प्रदर्शन किया है। हमने यह भी दिखाया है कि कैसे गुजरात की एक लड़की ने कर्नाटक के बेलगाम सेंटर को चुना और NEET में उसका स्कोर 705 है। जबकि वह कक्षा 12वीं की परीक्षा में फेल हो गई है। कोर्ट ने हमें निर्देश दिया है कि कृपया सबूत दिखाएं जिससे हम लीक को NTA द्वारा जारी किए गए डेटा से जोड़ सकें।"

स्टूडेंट्स की की ओर वकील हूडा बोले- 'सेंटर पर खुली पड़ी रहती है OMR शीट'
परीक्षार्थियों की ओर से सुनवाई के दौरान वकील हूडा ने कहा कि 'एग्जाम के बाद ओएमआर शीट सील कब करनी है, इसे लेकर कुछ बताया नहीं गया है। ये सेंटर में खुला पड़ी रहती है। एनटीए ने कोई प्रक्रिया नहीं बताई है। अगर 5.20 पर ओएमआर कलेक्ट किया जाता है तो उसे 5.30 पर सील कर देना चाहिए।'

नीट मुद्दे पर लोकसभा में सवाल-जवाब
-विपक्ष ने प्रश्नकाल के दौरान नीट पेपर लीक मामले पर सवाल उठाए। एक सांसद ने पूछा कि नीट परीक्षा रद्द क्यों नहीं हुई?

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा- पेपर लीक के स्पष्ट सबूत नहीं हैं। सिर्फ एक मामला सामने आया है। बिहार पुलिस और केंद्रीय जांच एजेंसी इसकी जांच कर रही है। कुछ जगहों पर गड़बड़ी हुई है। पिछले 7 साल में कोई पेपर लीक नहीं हुआ। 

- सपा सांसद अखिलेश यादव ने कहा- सरकार किसी चीज का रिकॉर्ड बनाए न बनाए, लेकिन पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएगी। लगातार लोग पकड़े जा रहे हैं, जेल भेजे जा रहे हैं। सीटें 30 हजार हैं और कई सेंटर्स से 2-2 हजार बच्चे पास हो गए?
शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा- सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई जारी है। सरकार कुछ छिपा नहीं रही है। मेरा स्टैंड राजनीति नहीं करना है।

- नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा- हमारे शिक्षा मंत्री खुद को छोड़कर सभी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। हमारा एग्जामिनेशन सिस्टम में पेपर लीक गंभीर मुद्दा है। ये छात्रों के भविष्य का मुद्दा है। मंत्री जी बताएं पेपर लीक कैसे रुकेगा?
शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा- देश की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी को चुना है, उन्होंने मुझे जिम्मेदारी सौंपी है। पूरी व्यवस्था पर सवाल उठाना गलत है। सिर्फ चिल्लाने से सवाल सच नहीं हो जाएगा। पेपर लीक पर हमारी सरकार ने कानून बनाया है। नेता प्रतिपक्ष का कुछ नहीं हो सकता है।

सुप्रीम कोर्ट से फटकार के बाद NTA ने जारी किया सेंटर वाइज रिजल्ट
18 जुलाई को पिछली सुनवाई के दौरान, सीजेआई ने कहा था कि किसी के द्वारा पेपर लीक करने का उद्देश्य NEET का राष्ट्रीय तमाशा बनाना नहीं हो सकता। उन्होंने कहा, "वे पैसे के लिए ऐसा कर रहे थे।" सीजेआई ने यह भी कहा कि नीट को नए सिरे से आयोजित करने का कोई भी आदेश इस ठोस आधार पर होना चाहिए कि पूरी परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हो। सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को सभी छात्रों के परिणाम शहर-वार और केंद्र-वार प्रकाशित करने का भी निर्देश दिया था, जिसे एजेंसी ने शनिवार को प्रत्येक केंद्र के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू प्रारूप में जारी किया।

5379487