NEET Paper Leak Case: नीट-यूजी और यूपी आरओ-एआरओ भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक की खबरों से देश में हड़कंप मच गया है। बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र सहित 6 राज्यों में पेपर लीक के तार जुड़ते दिखाई दे रहे हैं। इस मामले की जांच में सीबीआई ने भी अपनी एंट्री दर्ज कर ली है। जानिए कैसे हो रही है इस मामले की जांच और कौन हैं इस साजिश के मास्टरमाइंड।

बिहार में पेपर लीक और गिरफ्तारियां
नीट-यूजी पेपर लीक की जांच में बिहार पुलिस ने 13 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें चार अभ्यर्थियों सहित मुख्य आरोपी अमित आनंद और सिकंदर यादवेंदु शामिल हैं। अमित आनंद ने लाखों रुपये में पेपर की डील की थी और सिकंदर यादवेंदु ने पेपर बेचने का काम किया। पुलिस ने पेपर खरीदने वाले छात्रों और अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है।

पेपर लीक का हजारीबाग कनेक्शन
झारखंड के हजारीबाग से भी नीट-यूजी पेपर लीक का कनेक्शन जुड़ा है। यहां ओएसिस स्कूल से पेपर लीक होने का शक है, जहां बुकलेट बॉक्स से छेड़छाड़ के सबूत मिले हैं। पुलिस ने यहां से 6 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें एक प्रोफेसर भी शक के दायरे में है।

गुजरात के गोधरा से जुड़ा पर्चा लीक का तार
गुजरात के गोधरा में जय जलाराम स्कूल में पेपर लीक का मामला सामने आया है, जहां कई राज्यों के छात्रों ने परीक्षा दी थी। यहां के सुप्रीटेंडेंट-डिप्टी सुप्रीटेंडेंट पर 10-10 लाख रुपये लेकर चीटिंग कराने का आरोप है। गोधरा पुलिस ने इस धांधली के सिलसिले में एक कोचिंग सेंटर के प्रमुख सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।

महाराष्ट्र में 4 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज 
महाराष्ट्र के लातूर जिले में भी नीट-यूजी पेपर लीक का मामला सामने आया है। यहां से दो शिक्षकों सहित 4 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। राज्य सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की है। नांदेड की ATS टीम ने दो शिक्षकों को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी।

सीबीआई आरोपियों को अपने कस्टडी में लेगा
शिक्षा मंत्रालय ने नीट-यूजी परीक्षा में गड़बड़ियों की जांच सीबीआई को सौंप दी है। सीबीआई ने नीट परीक्षा धांधली केस में पहली एफआईआर दर्ज की है और राज्यों में दर्ज एफआईआर को टेक ओवर करेगी। इसके अलावा, सीबीआई ने राज्यों से गिरफ्तार किए गए आरोपियों को भी कस्टडी में लेने का फैसला किया है।

यूपी आरओ और एआरओ परीक्षा में एक्शन
यूपी एसटीएफ ने यूपी आरओ और एआरओ भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में मध्य प्रदेश के भोपाल से 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें प्रिंटिंग प्रेस के कर्मचारी भी शामिल हैं, जहां से पेपर लीक हुआ था। एसटीएफ ने प्रयागराज के परीक्षा केंद्र से भी 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।