Logo
NEET-UG Paper Leak: केंद्रीय जांच ब्यूरो ने नीट-यूजी पेपर लीक मामले में शनिवार को झारखंड के हजारीबाग से एक पत्रकार को गिरफ्तार किया। शुक्रवार को एक स्कूल से प्रिंसीपल समेत दो लोगों पर शिकंजा कसा था।

NEET-UG Paper Laek: नीट-यूजी पेपर लीक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का एक्शन जारी है। शनिवार को टीम ने झारखंड में एक पत्रकार को गिरफ्तार किया है। एक दिन पहले ही हजारीबाग से ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल की गिरफ्तारी हुई थी। उनकी कॉल डिटेल में पत्रकार का नाम सामने आया है, जिसके बाद उसे भी पकड़ लिया गया। उधर, गुजरात के अहमदाबाद और गोधरा समेत चार जिलों में सीबीआई टीम ताबड़तोड़ छापेमारी और तलाशी अभियान चला रही है। 

स्कूल प्रिंसिपल का मददगार पत्रकार गिरफ्तार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हजारीबाग से दबोचे गए पत्रकार का नाम जमालुद्दीन है और वह एक हिंदी अखबार के लिए काम करता है। उस पर ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल की मदद करने का आरोप है, जिनकी शुक्रवार को गिरफ्तारी हुई थी। अधिकारियों ने बताया कि स्कूल प्रिंसिपल एहसानुल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम को कथित पेपर लीक में उनकी संदिग्ध भूमिका के लिए पकड़ा गया है।

ओएसिस स्कूल को मिली थी जिले की जिम्मेदारी
सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, वाइस प्रिंसिपल आलम को एनटीए के पर्यवेक्षक और ओएसिस स्कूल सेंटर को-ऑर्डिनेटर की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके अलावा पेपर लीक से जुड़े हजारीबाग के पांच और संदिग्धों से भी पूछताछ हो रही है। प्रिंसिपल एहसानुल हक 5 मई को एनटीए द्वारा आयोजित नीट परीक्षा के लिए हजारीबाग के डिस्ट्रिक्ट को-ऑर्डिनेटर थे।

गुजरात में 7 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी
सीबीआई टीम NEET-UG पेपर लीक मामले में कुछ संदिग्धों को लेकर गुजरात में व्यापक तलाशी अभियान चला रही है। जानकारी के मुताबिक, शनिवार को टीम ने 7 अलग-अलग ठिकानों पर तलाशी ली। जांच एजेंसी नीट परीक्षा में कथित गड़बड़ियों के सिलसिले में गोधरा, अहमदाबाद, खेड़ा और आणंद जिले में कार्रवाई कर रही है। बता दें कि गोधरा पुलिस ने पेपर लीक को लेकर पहले जांच कर एफआईआर दर्ज की है। 

पहले पटना से हुई थी 2 आरोपियों की गिरफ्तारी 
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (नीट) पेपर लीक की जांच सीबीआई को सौंपी है। जांच एजेंसी ने अब तक बिहार के पटना और झारखंड के हजारीबाग से दो-दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। 27 जून को, सीबीआई ने पेपर लीक मामले में अपनी पहली गिरफ्तारी की थी। तब पटना से दो आरोपियों आशुतोष कुमार और मनीष कुमार को दबोचा गया। दोनों पर परीक्षा देने वाले कुछ लोगों को लीक हुए पेपर और आंसर की से उत्तर रटवाने का आरोप है।

नीट पर चर्चा की मांग को लेकर संसद में हंगामा हुआ

  • सीबीआई ने 23 जून को एफआईआर दर्ज करने के बाद सभी राज्यों में पेपर लीक को लेकर दर्ज एफआईआर को टेकओवर किया था। उधर, नीट मुद्दे पर 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया है। विपक्ष ने पेपर लीक और प्रतियोगी परीक्षाओं को रद्द करने पर तत्काल चर्चा की मांग की है। 
  • बता दें कि देश के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित कोर्स में दाखिले के लिए एनटीए नीट-यूजी परीक्षा कराता है। यूपी के पेपर लीक के बाद केंद्र सरकार ने एहतियाती उपाय के तौर पर NEET-PG परीक्षा को भी आगे बढ़ा दिया है।
5379487