Logo
NEET-PG exam postponed: नीट पीजी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा 23 जून, 2024 को होनी थी। अब परीक्षा की नई तारीख का जल्द ऐलान किया जाएगा।

NEET-PG exam postponed: नीट पीजी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा 23 जून, 2024 को होनी थी। अब परीक्षा की नई तारीख का जल्द ऐलान किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार 22 जून को इसकी जानकारी दी। बता दें कि शनिवार को केंद्र सरकार ने एनटीए के महानिदेश सुबोध कुमार सिंह को पद से हटा दिया गया। प्रदीप सिंह खरोला को अस्थायी तौर पर NTA का डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया गया है। 

NEET-PG परीक्षा की प्रक्रिया का होगा मूल्यांकन
स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि हाल के दिनों में कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक के मामले सामने आए हैं। इन आरोपों की वजह से परीक्षा की सत्यनिष्ठा और पारदर्शिता पर सवाल उठे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए, NEET-PG परीक्षा की प्रक्रिया का गहन मूल्यांकन करने का फैसला लिया गया है। इसलिए रविवार को होने वाली नीट पीजी एंट्रेस परीक्षा स्थगित कर दी गई है। 

स्टूडेंट्स के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया फैसला
स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि स्टूडेंट्स के हितों को ध्यान में रखते हुए  NEET-PG परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि यह फैसला परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया है। छात्रों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद हैं। मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

नीट पीजी परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो चुका 
बता दें कि राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड ने देश भर में 23 जून को नीट पीजी की परीक्षा आयोजित कराने का ऐलान किया था। बोर्ड की ओर से परीक्षा के लिए विस्तृत गाइडलाइन भी जारी कर दिया गया था। परीक्षा का आयोजन देश के 300 शहरों के 1000 से अधिक केंद्रों पर करवाने की सूचना दी गई थी। एग्जाम के लिए रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड भी जारी किए जा चुके थे। 

शशि थरूर ने भी की थी परीक्षा स्थगित करने की मांग
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी परीक्षा स्थगित करने का आग्रह किया था। उन्होंने उत्तर भारत में भीषण गर्मी का हवाला देते हुए कहा कि इस स्थिति में परीक्षा देना छात्रों के लिए मुश्किल हो सकता है। उन्होंने सरकार से छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा को स्थगित करने की मांग की थी।

NEET-UG री एग्जाम 23 जून को
इस बीच, 1,563 उम्मीदवारों के लिए NEET-UG री एग्जाम रविवार, 23 जून को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दौरान राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी उपस्थित रहेंगे, ताकि परीक्षा प्रक्रिया सही ढंग से हो सके।

5379487