Logo
NEET UG exam controversy: सुप्रीम कोर्ट में NEET UG परीक्षा के विवाद पर गुरुवार 20 जून को सुनवाई हुई। अदालत ने एक बार फिर काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इससे पहले 11 जून को भी सुप्रीम कोर्ट ने यह अपील खारिज कर दी थी। 

NEET UG exam controversy: सुप्रीम कोर्ट में NEET UG परीक्षा के विवाद पर गुरुवार 20 जून को सुनवाई हुई। अदालत ने एक बार फिर काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इससे पहले 11 जून को भी सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई की थी। कोर्ट ने उस दिन भी काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।  इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए की ओर से अलग अलग अदालतों में लंबित याचिकाओं को ट्रांसफर करने की याचिका पर पक्षकारों को नोटिस जारी किया।

कोर्ट ने कहा कि हम सब समझ रहे हैं
बता दें कि 49 छात्रों और स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) की ओर से दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है। इस याचिका में 620 से ज्यादा स्कोर वाले स्टूडेंट्स का बैकग्राउंड चेक करने और फॉरेंसिक जांच की मांग की गई है। साथ ही, पेपर लीक के आरोप की CBI जांच कराने की भी मांग की गई है। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि हम सब समझ रहे हैं, लेकिन मामले में विस्तार से सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

NTA की ओर से भी दायर की गई है याचिका
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सुप्रीम कोर्ट से देश के अलग-अलग हाईकोर्ट्स में दायर हुई सभी याचिकाओं को क्लब कर एकसाथ शीर्ष न्यायालय में सुनवाई की मांग की है। NTA ने सभी मामलों को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने के लिए 4 याचिकाएं दायर की हैं। इस मामले में कोर्ट की वेकेशन बेंच के जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस एसवीएन भट्टी इन मामलों की सुनवाई कर रहे हैं।

9 दिन पहले भी काउंसिलिंग की मांग खारिज
सुप्रीम कोर्ट ने 9 दिन पहले भी NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। बेंच ने NTA को नोटिस जारी करते हुए कहा था कि NEET UG की विश्वसनीयता प्रभावित हुई है और हमें इसका जवाब चाहिए। यह याचिका शिवांगी मिश्रा और 9 अन्य छात्रों ने दायर की थी, जिसमें बिहार और राजस्थान के एग्जाम सेंटर्स पर गलत क्वेश्चन पेपर की शिकायत दर्ज कराई गई थी। 

शिक्षा मंत्री ने मानी थी परीक्षा में चूक की बात
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 16 जून को स्वीकार किया था कि NEET के रिजल्ट में कुछ गड़बड़ियां हुई हैं और जो भी बड़े अधिकारी इसमें शामिल पाए जाएंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने माना कि NTA में सुधार की जरूरत है।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने साधा पीएम पर निशाना
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 19 जून को NEET विवाद पर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री NEET परीक्षा पर चर्चा कब करेंगे? उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री के बयान पर भी सवाल उठाए कि पहले तो वे कहते हैं कि एग्जाम में कोई गड़बड़ी नहीं हुई, लेकिन बाद में गिरफ्तारियों के बाद इसे स्वीकार करते हैं।

5379487