NEET UG paper leak CBI investigation: केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने नीट-यूजी परीक्षा 2024 (NEET UG Exam 2024) पेपर लीक मामले की जांच शुरू कर दी है। सीबीआई ने रविवार (23 जून) को FIR दर्ज की और व्यापक जांच के लिए सभी राज्यों में दर्ज केस टेकओवर किए। इस दौरान बिहार के नवादा जिले में सीबीआई और स्थानीय पुलिस की टीम पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया। इस घटना में जांच टीम को फर्जी बताकर उनके साथ बदसलूकी की गई और वाहन चालक की पिटाई की गई। घटना रजौली थाना क्षेत्र के मुरहेना-कसियाडीह गांव की है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए CBI को जांच का जिम्मा सौंपा है।

करीब 200 लोगों को आरोपी बनाया, 4 गिरफ्तार: एसपी
एसपी अंबरीश राहुल ने बताया कि सीबीआई की टीम नीट परीक्षा में गड़बड़ी की जांच के लिए रविवार को नवादा पहुंची थी। इस दौरान सीबीआई और लोकल पुलिस की टीम पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया। रजौली थाना क्षेत्र के मुरहेना-कसियाडीह गांव में लोगों ने जांच टीम को फर्जी बताकर वाहन चालक की पिटाई की। इसे लेकर रजौली थाने में एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें 8 लोगों को नामजद किया गया है और 150-200 अज्ञात लोगों को आरोपी बनाया गया। पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

भीड़ ने सिविल ड्रेस में गई सीबीआई टीम को घेरा
एसपी राहुल के मुताबिक, रविवार शाम 4 बजे सीबीआई टीम नवादा पुलिस बल के फूलचंद प्रसाद और उनकी पत्नी बबिता देवी के घर की तलाशी लेकर वापस लौट रही थी। इस दौरान वहां 200-300 लोगों की भीड़ जमा हो गई और सिविल ड्रेस में मौजूद सीबीआई टीम को नकली बताकर घेर लिया। सीबीआई के अफसरों ने पहचान पत्र दिखाकर अपनी पहचान बताने की कोशिश की और नवादा नगर थाना की महिला सिपाही काजल कुमारी ने भी भीड़ को समझाने का प्रयास किया, लेकिन भीड़ ने उनकी एक नहीं सुनी और बदसलूकी करने लगी।

एक युवती की तलाश में नवादा गई थी सीबीआई
सीबीआई की टीम यूजीसी नेट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार एक युवक की निशानदेही पर कसियाडीह गांव की एक युवती की तलाश में पहुंची थी। छापेमारी के दौरान सीबीआई टीम ने दो मोबाइल फोन, कुछ बैंक पासबुक और यूजीसी नेट से संबंधित कुछ दस्तावेज बरामद किए। नवादा पुलिस ने बताया कि सीबीआई टीम ने जब्त किए गए दो मोबाइल फोन भी अपने साथ ले गई है।