Logo
NEET UG Result: एनटीए जल्द ही नीट यूजी और सीयूईटी के परिणाम जारी कर सकता है। तकनीकी समिति की बैठक के बाद गुरुवार या शुक्रवार तक परिणाम आने की उम्मीद है।

NEET UG Result:देश में मेडिकल संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली नीट यूजी परीक्षा (NEET UG) इन दिनों पेपर लीक विवाद के चलते सुर्खियों में है। ऐसा कहा कहा जा रहे हैं इस परीक्षा का रिजल्ट (NEET UG Results) एनटीए द्वारा अगले दो दिनों में जारी किया जा सकते हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, परिणाम गुरुवार शाम या शुक्रवार तक आ सकते हैं। एनटीए की तकनीकी समिति (NTA Technical Committee Meeting) की बैठक भी हो चुकी है।

सीयूईटी के परिणाम भी जल्द
नीट यूजी के साथ ही सीयूईटी के परिणाम भी अगले दो दिनों में घोषित किए जा सकते हैं। इस वर्ष नीट यूजी परीक्षा में लगभग 24 लाख छात्रों ने भाग लिया था और सीयूईटी परीक्षा में लगभग 16 लाख छात्र शामिल हुए थे। सुप्रीम कोर्ट ने फिजिक्स के एक विकल्प को सही घोषित किया था और इसके आधार पर परिणाम घोषित करने की बैठक हुई है। (CUET Results)

छात्रों ने जताई थी आंसर  आपत्तियां
लगभग 1000 छात्रों ने सीयूईटी परीक्षा के उत्तर पर आपत्ति जताई थी। उनकी परीक्षा 19 जुलाई को हुई थी और आंसर शीट 23 जुलाई को जारी की गई थी। इन आपत्तियों का समाधान होने के बाद ही रिजल्ट जारी करने का फैसला लिया गया है। बता दें कि रिजल्ट आने के बाद ही स्टूडेंट्स मेडिकल संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकेंगे।

20 जुलाई को अपलोड किया गया था सेंटर वाइज डाटा
सुप्रीम कोर्ट से फटकार मिलने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शनिवार 20 जुलाई को NEET-UG परीक्षा का सेंटर वाइज डेटा अपलोड कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को निर्देश दिया कि वे इस साल के NEET-UG परीक्षा (NEET UG 2024) का शहर और सेंटर-वाइज परिणाम (City-wise Result) 20 जुलाई (शनिवार) को दोपहर 12 बजे तक अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें।

सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को दिया था डाटा अपलोड करने का निर्देश
 इस मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जे.बी. पारदीवाला और मनोज मिश्रा की बेंच ने कहा था हम NTA को छात्रों की पहचान छुपाते हुए UG-2024 NEET परीक्षा में प्राप्त अंकों (Examination Result) को प्रकाशित करने का निर्देश दिया था। 20 जुलाई दोपहर 12 बजे तक शहर और सेंटर-वाइज (Center-wise Result) NTA की वेबसाइट पर अपलोड करने का समय दिया था।' बेंच ने कहा कि छात्रों की पहचान (Masking Student Identities) को छुपाना जरूरी है और नकली रोल नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है। एनटीए ने डेटा अपलोड करने में सुप्रीम कोर्ट के इस निर्देश का ध्यान रखा था।

5379487