महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। शिवसेना और एनसीपी दोनों दल टूटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। इन सबके बीच एक बात सामने आ रही है कि शरद पवार और अजित पवार की गढ़ कही जाने वाली बारामती सीट में लड़ाई फिर से रोचक हो सकती है। बारामती सीट को लेकर चर्चा है कि शरद पवार यहां से अपने पोते और अजित पवार के भाई श्रीनिवास पवार के बेटे युगेंद्र पवार को चुनाव लड़वा सकते हैं। 

कौन हैं युगेंद्र पवार
शरद पवार के पोते युगेंद्र पवार अमेरिका की बोस्टन स्थित नॉर्थ-ईस्टर्न विश्वविद्यालय से ‘बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन' में स्नातक हैं। पिछले कुछ दिनों से वो बारामती में लगातार सक्रिय हैं। हाल ही में उन्होंने बारामती स्वाभिमान यात्रा की शुरुआत की थी। युगेंद्र पवार को दादा शरद पवार का पूरा साथ मिल रहा है। अब चर्चा है कि महाविकास अधाड़ी की तरफ से युगेंद्र पवार अजित पवार के सामने मैदान में ताल ठोंक सकते हैं। 
 
लोकसभा चुनाव में अजित पवार को लगा था झटका
बारामती सीट शरद पवार परिवार का गढ़ माना जाती है। लोकसभा चुनाव 2024 में इस सीट पर अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार और उनकी चचेरी बहन सुप्रिया सुले के बीच मुकाबला था। इस मुकाबले में अजित पवार को झटका लगा था अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार चुनाव हार गई थीं। उन्हें सुप्रिया सुले ने चुनाव हरा दिया था। सुप्रिया सुले ने 6 विधानसभा सीटों में से 5 सीटों पर बढ़त हासिल की थी। सुप्रिया सुले ने 1.50 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की थी। ​उन्हें 7,32,312 वोट मिले थे।  

सीट बंटवारे को लेकर बातचीत अंतिम राउंड में
महाविकास अघाड़ी और महायुति में सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत का दौर जारी है। सूत्रों के अनुसार सीट बंटवारे को लेकर दोनों ही गुटों में करीब-करीब सहमति बन गई है। कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी और शरद पवार की एनसीपी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत तय हो गई है। वहीं बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी ने भी फॉर्म्युला तय कर लिया है। किसी भी दिन इसकी आधिकारिक घोषणा हो सकती है।