NIA Raids 12 places in west Bengal: पश्चिम बंगाल में सुरक्षा बलों ने नक्सली नेटवर्क फैलाने की साजिश का पर्दाफाश किया है। पश्चिम बंगाल के में मंगलवार को एक साथ 12 जगहों पर छापेमारी की गई।कई  जिलों  में एक साथ मारे गए छापे के दौरान कई नक्सली दस्तावेज जब्त किए गए।  सूत्रों के अनुसार, यह छापेमारी सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की गई  नक्सली नेटवर्क की जांच का हिस्सा थी, जिसमें नक्सली गतिविधियों में शामिल लोगों की पहचान की गई। पुलिस ने बताया कि छापे में आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और नक्सली साहित्य भी बरामद किया गया है। 

 दक्षिण कोलकाता से लेकर आसनसोल तक छापेमारी
सूत्रों ने बताया कि एनआईए ने दो महिलाओं और उनके सहयोगियों के इनपुट मिलने के बाद यह कार्रवाई की। एनआईए की टीम ने दक्षिण कोलकाता के नेताजी नगर इलाके के अलावा उत्तर 24 परगना, पश्चिम बर्धमान जिले के आसनसोल और राज्य के कई अन्य स्थानों पर छापे मारे। एनआईए अब इन कनेक्शनों को खंगाल रही है और पता लगाने की कोशिश कर रही है कि किस तरह से नक्सली नेटवर्क को वित्तीय सहायता पहुंचाई जा रही थी। दोनों महिलाओं और उनके साथियों से पूछताछ की जा रही है, और जल्द ही और खुलासे होने की संभावना है। 

नक्सलियों को भेजा गया था पैसा
सूचना के अनुसार, इन महिलाओं ने नॉर्थ ईस्ट में नक्सली नेटवर्क फैलाने के लिए बड़ी रकम का इस्तेमाल किया था। जांच एजेंसी ने उस व्यक्ति के घर पर भी छापेमारी की, जो आसनसोल में इन महिलाओं के संपर्क में था। बताया जा रहा है कि इन महिलाओं के माध्यम से पैसा बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के नक्सलियों को भेजा गया था। 

नक्सली साहित्य और हथियार मिले
इन महिलाओं का संबंध कुछ एनजीओ से भी है, जो खदान मजदूरों को उनके बकाया वेतन दिलाने में मदद कर रही थीं। सुरक्षा एजेंसियां अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि ये एनजीओ नक्सलियों को किस प्रकार से मदद पहुंचा रही थीं।  छापेमारी के दौरान एनआईए और पुलिस ने कई आपत्तिजनक दस्तावेज, हथियार और नक्सली साहित्य जब्त किए हैं। इन सामग्रियों से नक्सली गतिविधियों में शामिल होने के कई सुराग मिल सकते हैं। पुलिस का कहना है कि जांच आगे बढ़ने पर और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं।