Nita Ambani on Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारतीय एथलीट्स ने मेडल्स के लिए अपना अभियान शुरू कर दिया है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की सदस्य नीता अंबानी का बयान चर्चा में हैं। नीता अंबानी ने कहा है कि मुझे उम्मीद है कि भारत पेरिस में डबल डिजिट मेडल्स जीतेगा, जो टोक्यो ओलंपिक के सबसे अच्छे प्रदर्शन को पार कर जाएगा। ला विलेट में इंडिया हाउस के उद्घाटन के अवसर पर, नीता अंबानी ने भविष्य में ओलंपिक की मेजबानी को लेकर भी बयान दिया। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब भारत भी ओलंपिक की मेजबानी करेगा।

2036 ओलंपिक की मेजबानी की तैयारी
पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मेरी इच्छा है कि 2036 में ओलंपिक की मेजबानी की भारत करे। उन्होंने कहा कि देश के 1.4 अरब लोगों के सपने को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोडेंगे। पेरिस ओलंपिक के शानदार उद्घाटन समारोह के एक दिन बाद, ओलंपिक में पहले इंडिया हाउस, का उद्घाटन हुआ जिसमें भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह और IOC के अधिकारी और प्रशासक भी मौजूद थे।

उम्मीद है कि पहली बार हम डबल डिजिट मेडल्स जीतेंगे: नीता अंबानी 
नीता अंबानी ने कहा, 'हम ओलंपिक्स में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। हमारे 47 प्रतिशत खिलाड़ी लड़कियां हैं। यह सब महिला शक्ति और हमारे युवा लड़के-लड़कियों के लिए है, हम उन्हें प्रोत्साहित कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि पहली बार हम डबल डिजिट मेडल्स देख पाएंगे। आगे बढ़ो भारत, भारत को गौरवान्वित करो। अब समय आ गया है कि एथेंस में पहली बार जलाए गए मशाल की रोशनी हमारी प्राचीन भूमि भारत के आकाश में भी चमके।'

ओलंपिक 2024 में पहली बार भारत का अपना हाउस है
नीता अंबानी ने कहा, ' पेरिस ओलंपिक 2024 में पहली बार भारत का अपना हाउस है। यह एक जगह है जहां हम अपने खिलाड़ियों का सम्मान करेंगे, उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाएंगे और उन्हें शुभकामनाएं देंगे। जब मैं ब्राजील, कोरिया और फिर टोक्यो में विंटर ओलंपिक गई, तो हमारे पास इंडिया हाउस नहीं था। मुझे लगा कि 1.4 करोड़ जनसंख्या वाले भारत के पास अपना हाउस होना चाहिए। इसलिए मैंने ओलंपिक में इंडिया हाउस बनाने के बारे में सोचना शुरू किया।"

कांग्रेस नेता ने नीता अंबानी के बयान पर कही ये बात
कांग्रेस नेता कार्ती चिदंबरम ने शनिवार को भारत के ओलंपिक मेजबानी के विचार पर चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि यह देश के लिए भारी आपदा साबित होगी। शिवगंगा के सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि ओलंपिक की मेजबानी से भारत बड़े वित्तीय ऋण  (Financial Debt) में डूब जाएगा और इसके लिए बनाए गए इंफ्रास्ट्रक्चर बाद में इस्तेमाल नहीं किए जा सकेंगे। चिदंबरम ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, "ओलंपिक की मेजबानी हमारे लिए भारी आपदा होगी। हमें ऐसे स्टेडियम बनाने पर मजबूर होना पड़ेगा जो शायद ही कभी उपयोग होंगे और वित्तीय बोझ हमें बड़े ऋण में धकेल देगा। हमें अपने खिलाड़ियों का समर्थन करने और उन्हें प्रशिक्षण, यात्रा और प्रतियोगिता के संसाधन देने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।'