Chunav 2024: लोकसभा चुनाव प्रचार को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को हाजीपुर में एक चुनावी सभा की। इसमें एक बार फिर 73 वर्षीय सीएम नीतीश की जुबान फिसल गई। हड़बड़ी में उन्होंने मंच से बिहार के दिग्गज नेता दिवंगत रामविलास पासवान के लिए वोट मांग लिए, जिनका 2020 में देहांत हो चुका है। हालांकि, मुख्यमंत्री ने तुरंत भूल सुधार करते हुए रामविलास के बेटे चिराग पासवान को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी की मौजूदगी में 400 सीटों को 4 लाख, फिर 4 हजार बोल गए थे।

सीएम नीतीश ने मंच से क्या कहा?

  • नीतीश कुमार ने कहा- बिहार का कोई भी काम पीछे नहीं रहेगा, हर तरह से होगा, इसलिए तो हम कहने आए हैं कि भाई रामविलास जी को वोट दीजिए, एक बारी। मुख्यमंत्री दूसरी पीढ़ी के राजनेता चिराग पासवान के लिए प्रचार करने हाजीपुर पहुंचे थे। यहां से चिराग पासवान एनडीए के कैंडिडेट हैं। उनके पिता रामविलास पासवान इस सीट से 9 बार सांसद चुने गए थे। 
  • मुख्यमंत्री ने हाजीपुर में तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा- रामविलास जी के पुत्र को आप दीजिए, चिराग पासवान जी को (कृपया राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान को वोट दें)। और जब रामविलास जी को इतना ज्यादा देते थे, लेकिन आप इनको भी दीजिए अभी तो नौजवान हैं, ये आगे बढ़ेंगे और खूब काम करेगा। 

चिराग ने भगवान हनुमान से की थी अपनी तुलना

  • खुद को युवा बिहारी बताने वाले चिराग पासवान गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। 41 साल के चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति हनुमान के रूप में प्रतिज्ञा की। उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी की छवि उनके दिल में बसी है। अगर वह भगवान हनुमान की तरह अपना सीना चीर दें तो किसी को भी दिखाई देगी।
  • नामांकन दाखिल करने के बाद उन्होंने कहा था- मैं पिता को बहुत याद कर रहा हूं। यह पहली बार है, जब मुझे उनके बिना नामांकन दाखिल करना होगा। वह 2014 और 2019 में मुझे आशीर्वाद देने के लिए वहां मौजूद थे। 

नीतीश और चिराग के बीच टकराव पुरानी बात 

  • बता दें कि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल होने के बाद नीतीश कुमार और जूनियर पासवान (चिराग) के बीच टकराव पुराने दिनों की बात हो चुकी है। एनडीए के सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के मुताबिक, बिहार में चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को 5 सीटें मिली हैं।
  • चिराग के चाचा पशुपति कुमार पारस ने लोक जनशक्ति पार्टी को 2021 में दो भागों में बांट दिया। हाजीपुर सीट अभी पशुपति पारस के पास है, जिस पर लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। बिहार की 40 सीटों पर सभी सात चरणों में मतदान हो रहा है। 2019 में एनडीए ने 39 सीटें जीती थीं।