भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव के साथ होने वाले ओडिशा विधानसभा चुनावों के लिए मंगलवार को अपने 112 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी।  पार्टी के महासचिव अरुण सिंह ने राज्य विधानसभा की कुल 146 सीटों में से 112 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी की। भाजपा ने वर्ष 2019 के ओडिशा विधानसभा चुनावों में 23 सीटें जीतीं थीं जिनमें से 20 सीटें इस सूची में शामिल हैं।

तीन सीटों पर अपने नए चेहरे उतारे
पार्टी ने तीन सीटों पर अपने नये चेहरे उतारें हैं। वर्ष 2020 में बालासोर से निर्वाचित मदनमोहन दत्ता का निधन हो जाने के बाद उपचुनाव में यहां से बीजू जनता दल ने जीत हासिल की थी। बीजेपी ने इस बार यहां से दिवंंग दत्ता के बेटे मानस कुमार दत्ता को उम्मीदवार बनाया है। इसी प्रकार से धामनगर (सु.) से विष्णुचरण सेठी की जगह सूर्यबंशी सूरज को, ब्रह्मगिरी से ललितेन्दु विद्याधर महापात्र की जगह उपासना महापात्र को और मल्कानगिरी (सु.) से नरसिंह मड़कामी की जगह आदित्य माढ़ी को उम्मीदवार घोषित किया है।

17 सीटों पर पुराने नामाें को मौका
बीजेपी ने अपनी तीन सीटों रायरंगपुर, नीलगिरी एवं बंग्रीपोसी के लिए नाम घोषित नहीं किये हैं जबकि 17 सीटों पर पुराने नामों को ही पुन: मौका दिया गया है। इस सूची में आठ महिलाएं हैं। भाजपा को 35 सीटों के लिए उम्मीदवार तय करना बाकी रह गया है। बता दें कि ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए 4 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण का चुनाव 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

BJD ओडिशा में मजबूत स्थिति में
ओडिशा में साल 2000 से ही बीजू जनता दल (BJD) मजबूत स्थिति में हैं। साल 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेडी ने 146 सीटों में से 112 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी को 23 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस ने 9 सीटें और सीपीआई (एम) ने एक सीट पर जीत हासिल की थी। ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान 4 जून को जारी किया जाएगा। बीते हफ्ते नवीन पटनायक ने भी अपनी पार्टी के प्रत्याशियों की घोषणा कर दी थी।