Logo
Odisha CM Oath Ceremony Live: ओडिशा में पहली बार बीजेपी की सरकार बन गई है। नए सीएम के तौर पर चार बार के विधायक मोहन माझी सीएम पद की शपथ ले ली है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं भुवनेश्वर पहुंचें।

Odisha CM Oath Ceremony Live: ओडिशा में पहली बार बीजेपी की सरकार बन गई है। नए सीएम के तौर पर चार बार के विधायक मोहन माझी सीएम पद की शपथ ले ली है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं भुवनेश्वर पहुंचें। शपथ ग्रहण समारोह शाम पांच बजे भुवनेश्वर के जनता मैदान में हुआ।

सीएम के साथ दो डिप्टी सीएम ने ली शपथ
भुवनेश्वर के जनता मैदान में क्योंझर से विधायक मोहन चरण माझी भाजपा के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ राज्य के डिप्टी सीएम के रूप में केवी सिंह देव और प्रवती परिदा ने भी शपथ ली।

Live Updates:

  • ओडिशा सरकार के 8 मंत्रियों ने भी ली शपथ
    ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी की कैबिनेट में सुरेश पुजारी, रविनारायण नाइक, नित्यानंद गोंड, कृष्ण चंद्र पात्रा, पृथ्वीराज हरिचंदन, डॉ. मुकेश महालिंग, डॉ. कृष्ण चंद्र महापात्र और विभूति भूषण जेना ने मंत्रियों के तौर पर शपथ ली।
  • प्रवती परिदा ने भी डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली
  • केवी सिंह देव ने भी ली डिप्टी सीएम की शपथ
  • मोहन चरण माझी ने ली सीएम पद की शपथ
     ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के तौर में मोहन चरण माझी ने सीएम पद की शपथ ली। उन्होंने ओडिया भाषा में शपथ ली।
  • मनोनीत सीएम मंच पर पहुंचे
    ओडिशा के मनोनीत सीएम मोहन चरण माझी जनता मैदान में मंच पर पहुंचे। कुछ ही देर में उनका शपथ ग्रहण समारोह शुरू होगा।
  • 8 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्री लेंगे शपथ 
    मुख्यमंत्री मोहन माझी के साथ राज्य के डिप्टी सीएम के रूप में केवी सिंह देव और प्रवती परिदा भी शपथ लेंगे।वहीं सुरेश पुजारी, रबीनारायण नाइक, नित्यानंद गोंड, कृष्ण चन्द्र पात्र, पृथ्वीराज हरिचंदन, डॉ. मुकेश महालिंग, विभूति भूषण जेना और डॉ. कृष्ण चंद्र महापात्र कैबिनेट मंत्री की शपथ ले सकते हैं। इसके अलावा गणेश राम सिंह खुंटिया, सूर्यबंशी सूरज, प्रदीप बालासरनंता, गोकुला नंद मलिक और संपद कुमार स्वैन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बन सकते हैं। 
  • गृह मंत्री समेत बीजेपी के सभी मुख्यमंत्री पहुंचें भुवनेश्वर
    देश के गृह मंत्री अमित शाह, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव, छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु साय और राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा भी भुवनेश्वर पहुंच चुके हैं। ओडिशा के मनोनीत सीएम मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।
  • Odisha CM Oath Ceremony: भुवनेश्वर पहुंचे पीएम मोदी, मोहन माझी ने किया स्वागत
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश की सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद अब ओडिशा पहुंच चुके हैं। 
  • पीएम मोदी भुवनेश्वर में ओडिशा के नए सीएम मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण में हिस्सा लेंगे। इस दौरान उन्हें रिसीव करने राज्य के गवर्नर रघुबर दास और मोहन चरण ने उनका स्वागत किया।

चार बार विधायक रह चुके हैं मोहन माझी
52 वर्षीय माझी ने 2000 से विधायक के रूप में काम किया और अब बीजेपी ने उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए चुना है। उनके नेतृत्व में ओडिशा में भाजपा ने हार की बाधा को पार किया है और अब सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है।  ओडिशा में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने जा रही है। यह समारोह आज शाम 5 बजे  भुवनेश्वर के जनता मैदान में होगा, जहां करीब 30,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। जानें CM Mohan Manjhi की राजनीतिक यात्रा

शिक्षा और खेल के प्रति लगाव
मोहन माझी के पास कानून की डिग्री है। उन्होंने 1993 में सीएस कॉलेज चंपुआ से बीए किया और 2011 में ढेंकनाल लॉ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की। वे रायकला के राइजिंग स्टार क्लब के फुटबॉल खिलाड़ी भी रहे हैं। फुटबॉल खेलना माझी को काफी पसंद रहा है। 

5379487