Logo
election banner
Jammu Kashmir New CM: नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया है। वह जम्मू कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

Jammu Kashmir New CM: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने शानदार प्रदर्शन किया। कांग्रसे के साथ चुनाव में उतरी नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 सीटों पर जीत मिली। कांग्रेस ने 6 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब हुई। अब, जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी क्रम में नेशनल कॉन्फ्रेंस विधायक दल की बैठक में पार्टी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने बताया कि सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से उमर अब्दुल्ला को अपना नेता चुना है। फारूक अब्दुल्ला ने पहले ही साफ कर दिया है कि उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री होंगे।

उमर अब्दुल्ला ने विधायकों का जताया आभार
विधायक दल के नेता चुने जाने पर उमर अब्दुल्ला ने कहा, "आज नेशनल कॉन्फ्रेंस विधायक दल की बैठक में मुझे विधायक दल का नेता चुना गया है। मैं विधायकों का आभार व्यक्त करता हूं। कांग्रेस से समर्थन पत्र लेने के लिए बातचीत चल रही है। 4 निर्दलीय विधायकों ने भी नेशनल कॉन्फ्रेंस को अपना समर्थन दिया है। अब एनसी की संख्या 42 + 4 निर्दलीय विधायक हैं। कांग्रेस से पत्र मिलने के बाद हम सरकार बनाने का दावा पेश करने राजभवन जाएंगे।"

सरकार गठन के लिए कांग्रेस के साथ जल्द बैठक
फारूक अब्दुल्ला ने घोषणा की कि जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन पर आगे चर्चा करने के लिए शुक्रवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगियों की बैठक होगी। नेशनल कॉन्फ्रेंस और उनके सहयोगियों के पास विधानसभा में पर्याप्त बहुमत है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस को मिला 4 निर्दलीय विधायकों का समर्थन
नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 90 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा में 42 सीटें जीतीं, जिससे वह सबसे बड़ी पार्टी बन गई। इसके अलावा, 4 निर्दलीय विधायकों ने नेशनल कॉन्फ्रेंस को अपना समर्थन दिया है, जिससे कुल संख्या 46 हो गई, जो बहुमत के लिए प्रयाप्त है। गठबंधन सहयोगियों कांग्रेस और सीपीआई-एम ने क्रमश: छह और एक सीटें जीतीं।

5379487