Jammu and Kashmir govt formation: नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला 16 अक्टूबर को सुबह 11:30 बजे जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। सोमवार, 14 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने एक पत्र भेजकर उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है।

जम्मू-कश्मीर को मिलेगा नया मुख्यमंत्री
पार्टी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर चुनाव में जीत के तुरंत बाद घोषणा की थी कि उनके बेटे उमर अब्दुल्ला रज्य के मुख्यमंत्री होंगे। इसके बाद 10 अक्टूबर को नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायकों ने उमर अब्दुल्ला को अपना नेता चुना। 11 अक्टूबर को उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की और सरकार बनाने के लिए समर्थन पत्र सौंपे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस बनी सबसे बड़ी पार्टी
2024 जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस को सबसे ज्यादा सीटें मिली। साथ ही चार अन्य नीर्दलीय विधायकों के पार्टी में शामिल होने से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) ने अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया। वर्तमान में NC के 46 विधायक हैं, जो विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा है। वहीं, कांग्रेस को महज 6 सीटों पर जीत मिली। जबकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जम्मू क्षेत्र में 29 सीटें जीतीं और मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरी।

एनसी को आम आदमी पार्टी का भी समर्थन
अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने जम्मू-कश्मीर चुनाव में पहली बार जीत हासिल हुई है। आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मेहराज मलिक ने डोडा विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है। अब जम्मू कश्मीर में इकलौते विधायक वाली पार्टी APP ने नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) को अपना समर्थन देने की आधिकारिक घोषणा की है।