Logo
Modi 3.0: लोकसभा चुनाव में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला, लेकिन पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने 293 सीटें हासिल कीं। निचले सदन में बहुमत का आंकड़ा 272 है।

Modi 3.0: लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने के बाद दुनियाभर से बधाई आने का सिलसिला जारी है। भारत के पड़ोसियों समेत करीब 50 से ज्यादा देशों के नेताओं ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। इस बार बीजेपी अकेले भले ही बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटें हासिल न कर पाई हो, लेकिन एनडीए की कुल सीटें 293 तक पहुंच गई हैं। जबकि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति को इस्तीफा सौंप दिया, वे 8 जून को तीसरी बार गठबंधन सरकार में प्रधानमंत्री पद की बागडोर संभालेंगे।

पड़ोसी देशों ने नरेंद्र मोदी को दी बधाई
भारत के आम चुनावों पर दुनियाभर की निगाहें टिकी थीं। चुनाव परिणाम आने पर सबसे पहले पड़ोसी देशों से बधाई आई। इनमें श्रीलंका, मालदीव, नेपाल, ईरान और सेशेल्स के राष्ट्रपति, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, मॉरीशस के राष्ट्र प्रमुखों ने नरेंद्र मोदी को बधाई भेजी हैं।

मालदीव के मुइज्जू की अकड़ हो गई शांत
पड़ोसी देश मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू ने X पोस्ट में लिखा- "मैं दोनों देशों के लिए साझा समृद्धि और स्थिरता को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने को उत्सुक हूं।" वहीं, श्रीलंकाई राष्ट्रपति रणील विक्रेमसिंघे ने बाइलेटरल रिश्तों को मजबूत करने की उम्मीद जताई। भूटान के प्रधानमंत्री त्शेरिंग तोबगे ने भी मोदी के तीसरे कार्यकाल में भारत-भूटान के गहरे रिश्तों की उम्मीद जताई है।

रूस, चीन और यूक्रेन ने दी बधाई
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बधाई दी है। चीन के विदेश मंत्री भी इस कतार में शामिल हैं। जबकि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने बधाई संदेश में कहा- उम्मीद है भारत यूक्रेन में स्थिरता के लिए अपनी कोशिशें जारी रखेगा। 

सिंगापुर ने कहा- गठबंधन की जीत ऐतिहासिक 
एक सोशल मीडिया पोस्ट में सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने NDA गठबंधन की जीत को "ऐतिहासिक" बताया और कहा कि वे भारतीय सहयोगी के साथ अगले साल दोनों देशों के डिप्लोमैटिक रिश्तों की 60वीं सालगिरह का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हैं।

अफ्रीका-कैरिबियन और G20 देशों से बधाई 

  • G20 देशों में इटली और जापान के प्रधानमंत्री और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने चुनावी जीत पर मोदी को बधाई दी है। इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मिलोनी ने X पोस्ट में लिखा- ''नरेंद्र मोदी को नई जीत के लिए बधाई और अच्छे काम के लिए मेरी शुभकामनाएं। हम इटली और भारत की दोस्ती और विभिन्न मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने के लिए काम करना जारी रखेंगे।''

  • अफ्रीका से नाइजीरिया, केन्या, कोमोरोस के राष्ट्रपति ने मोदी को बधाई संदेश भेजा। जबकि कैरिबियन द्वीपों से जमैका, बारबाडोस, गुयाना के नेताओं ने भी मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। दक्षिण-पूर्व एशियाई नेताओं में मलेशिया के प्रधानमंत्री प्रमुख नेता हैं। 
5379487