UN General Assembly: पाकिस्तान ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर राग अलापा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार (27 सितंबर) को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के 79वें सत्र के दौरान कश्मीर मुद्दे पर लंबे समय तक चर्चा की। उन्होंने कहा कि "फिलिस्तीन के लोगों की तरह जम्मू-कश्मीर के लोग भी अपनी आजादी और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए एक सदी से संघर्ष कर रहे हैं।"

पाक पीएम ने आर्टिकल 370 का मुद्दा उठाया
प्रधानमंत्री शरीफ (PM Shehbaz Sharif) ने कश्मीर मुद्दे पर भारत से मांग की है कि वह अनुच्छेद 370 (Article 370) को रद्द करे और इस मुद्दे के "शांतिपूर्ण समाधान" के लिए बातचीत शुरू करे। उन्होंने कहा कि 'भारत को अगस्त 2019 की एकतरफा और अवैध कार्रवाइयों को पलटना चाहिए' और 'कश्मीरियों की इच्छाओं' और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा प्रस्तावों के मुताबिक इस मुद्दे का समाधान निकालना चाहिए।
 बता दें कि अब भारत यूएन में पाकिस्तान द्वारा उठाए गए मुद्दों पर पटलवार करेगा।

'पाकिस्तान अपने मसलों पर ध्यान केंद्रित करे'
बता दें कि पाकिस्तान लगातार अलग-अलग यूएन मंचों पर कश्मीर मुद्दा उठाता रहा है, फिर चाहे चर्चा का विषय कुछ भी हो, लेकिन उसे किसी भी प्रकार का समर्थन नहीं मिलता है। दूसरी ओर, भारत ने बार-बार स्पष्ट किया है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अपने आंतरिक मसलों पर ध्यान केंद्रित करे, न कि कश्मीर मुद्दा उठाकर नई दिल्ली के खिलाफ निराधार आरोप लगाए।

2019 में भारत ने रद्द किया था आर्टिकल 370
केंद्र की मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को रद्द किया था। इसी के साथ कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को भी खत्म कर दिया गया। इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तनाव बढ़ गया।