Budget Session Updates: संसद का बजट सत्र आज सोमवार (22 जुलाई) से शुरू हो गया है। प्रश्नकाल में नीट पेपर लीक मामले पर चर्चा हुई। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विपक्ष के सवालों के जबाव दिए। मोदी सरकार की तीसरी पारी में पहली बार केंद्रीय बजट मंगलवार को पेश किया जाएगा। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज दोपहर 12.15 बजे संसद में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करेंगी। वित्त मंत्री इस बार 7वीं बार बजट पेश करेंगी। सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह हमारी गारंटियों को जमीन पर उतारने का वक्त है। विपक्ष से आग्रह करता हूं कि अब दल नहीं, देश के लिए लड़िए। बता दें कि यह बजट सत्र कई महत्वपूर्ण मुद्दों और मांगों के बीच होगा, जिससे संसद में गरमा-गरम चर्चा की उम्मीद है।

'तीसरी पारी में कल मजबूत बजट लेकर आएंगे'
पीएम मोदी ने कहा- ''देशवासियों को सावन के महीने की शुभकामनाएं देता हूं। आज संसद के मानसून सत्र का भी आरंभ हो रहा है। देश बारीकी से देख रहा है कि संसद का यह सत्र सकारात्मक हो और देशवासियों को सपनों को सिद्ध करने के लिए मजबूत नींव रखने वाला हो। व्यक्तिगत रूप से मुझे और सभी साथियों को अत्यंत गर्व का विषय है कि करीब 60 साल बाद कोई सरकार तीसरी बार वापस लौटे और तीसरी पारी का बजट रखने का अवसर मिले। ये बजट सत्र है, मैं देशवासियों को गारंटियां देता रहा हूं। हम इन्हें जमीन पर उतारने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। जब 2047 में आजादी के 100 साल पूरे होंगे, उसके लिए हम कल मजबूत बजट लेकर आएंगे। भारत सबसे तेज गति से अर्थव्यवस्था के साथ बढ़ने वाला देश है। हम 8 फीसदी की गति के साथ आगे बढ़ रहे हैं। यह अपने आप में भारत की विकास यात्रा का एक अहम पड़ाव है।'' 

'गरीब, महिला, किसान और युवाओं के सपनों को पूरा करें'
उन्होंने कहा- ''मैं देश के सभी सांसदों से, चाहें किसी भी दल के हों। हम लोग गत जनवरी से पूरे सामर्थ्य के साथ लड़े। हर किसी ने अपनी बात लोगों को बताई। अब देशवासियों ने अपना फैसला ले लिया है। अब हमारी जिम्मेदारी है कि दल के लिए लड़ाई छोड़कर देश के लिए लड़ाई लड़ना है। सभी दलों से कहता हूं कि आइए आने वाले साढ़े चार साल हम एक होकर संसद के गरिमापूर्ण समय का लाभ उठाएं। आप सभी लोग देश के गरीब, महिला, किसान और युवाओं के सपनों को पूरा करें। दल नहीं देश के लिए लड़िए। कुछ दलों की नकारात्मक राजनीति के कारण संसद का अहम समय बर्बाद हुआ। बहुत से सांसद पहली बार आए हैं, उन्हें भी चर्चा में शामिल होने का मौका दीजिए।'' 

Budget Session Updates: 

  • शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा- देश की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी को चुना है, उन्होंने मुझे जिम्मेदारी सौंपी है। पूरी व्यवस्था पर सवाल उठाना गलत है। सिर्फ चिल्लाने से सवाल सच नहीं हो जाएगा। पेपर लीक पर हमारी सरकार ने कानून बनाया है। नेता प्रतिपक्ष का कुछ नहीं हो सकता है।
  • नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा- हमारे शिक्षा मंत्री खुद को छोड़कर सभी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। हमारा एग्जामिनेशन सिस्टम में पेपर लीक गंभीर मुद्दा है। ये छात्रों के भविष्य का मुद्दा है। मंत्री जी बताएं पेपर लीक कैसे रुकेगा?
  • शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा- सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई जारी है। सरकार कुछ छिपा नहीं रही है। मेरा स्टैंड राजनीति नहीं करना है।
  • सपा सांसद अखिलेश यादव ने कहा- सरकार किसी चीज का रिकॉर्ड बनाए न बनाए, लेकिन पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएगी। लगातार लोग पकड़े जा रहे हैं, जेल भेजे जा रहे हैं। सीटें 30 हजार हैं और कई सेंटर्स से 2-2 हजार बच्चे पास हो गए?
  • शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा- पेपर लीक के स्पष्ट सबूत नहीं हैं। सिर्फ एक मामला सामने आया है। बिहार पुलिस और केंद्रीय जांच एजेंसी इसकी जांच कर रही है। कुछ जगहों पर गड़बड़ी हुई है। पिछले 7 साल में कोई पेपर लीक नहीं हुआ। 
  • विपक्ष ने प्रश्नकाल के दौरान नीट पेपर लीक मामले पर सवाल उठाए। एक सांसद ने पूछा कि नीट परीक्षा रद्द क्यों नहीं हुई?

आइए जानते हैं, बजट सेशन से जुड़ी 10 बड़ी बातें...  

  1. केंद्रीय बजट पेश होगा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट पेश करेंगी। लोकसभा चुनाव से पहले 1 फरवरी को 2024-25 के लिए अंतरिम केंद्रीय बजट पेश किया गया था।
  2. आर्थिक सर्वेक्षण: आज आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा, जो विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों के प्रदर्शन और रोजगार, जीडीपी वृद्धि, मुद्रास्फीति और बजट घाटे पर डेटा प्रदान करता है।
  3. विवादास्पद चर्चा की उम्मीद: बजट पेश के बाद होने वाली चर्चा के दौरान विपक्ष कई विवादास्पद मुद्दों को उठाने की तैयारी में है।
  4. विवादास्पद आदेश: यूपी और उत्तराखंड में रेस्तरां के मालिकों को अपने नामों के बोर्ड लगाने के विवादास्पद आदेश को लेकर बीजेपी के सहयोगी इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं।
  5. विपक्ष की आलोचना: कांग्रेस, डीएमके, समाजवादी पार्टी और आप ने इस आदेश को "साम्प्रदायिक और विभाजनकारी" करार देते हुए इसे संसद में उठाने की बात कही है।
  6. विशेष दर्जे की मांग: बिहार के बीजेपी सहयोगी, वाईएसआर कांग्रेस और बीजू जनता दल आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा मांग रहे हैं।
  7. सभी दलों की बैठक: रविवार को हुई सभी दलों की बैठक में आंध्र प्रदेश के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा मांगने की बात नहीं उठाई गई।
  8. जयंत चौधरी का बयान: सभी दलों की बैठक के बाद, केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा कि यह आदेश बिना सोचे-समझे लिया गया और सरकार इस पर अडिग है।
  9. विपक्ष को सलाह: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी दलों की बैठक में विपक्ष से वरिष्ठ नेताओं के भाषण के दौरान व्यवधान न डालने की अपील की।
  10. बजट सत्र का समापन: बजट सत्र 12 अगस्त को खत्म होगा, सरकार ने छह विधेयकों को पारित करने का लक्ष्य रखा है, जिनमें से एक 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने का विधेयक भी शामिल है।