Parliament Session: 18वीं लोकसभा का विशेष सत्र 24 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई तक चलेगा। 8 दिन के इस स्पेशल सेशन में शुरुआती दो दिन लोकसभा चुनाव में निर्वाचित नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद 26 जून को नए लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा। इससे पहले राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने गुरुवार को बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया। 

किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया पोस्ट में जताई खुशी
केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने X पोस्ट किया- राष्ट्रपति द्वारा लोकसभा सदस्य भर्तृहरि महताब को संविधान के अनुच्छेद 95(1) के तहत स्पीकर के चुनाव तक स्पीकर के कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त कर पर प्रसन्नता हुई। साथ ही संविधान के अनुच्छेद 99 के तहत सुरेश कोडिकुन्निल, थालिकोट्टई राजुतेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को लोकसभा सदस्य नियुक्त किया है ताकि वे अध्यक्ष के चुनाव तक 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की शपथ में प्रोटेम स्पीकर की मदद कर सकें।

प्रधानमंत्री 26 जून को स्पीकर के नाम का रखेंगे प्रस्ताव
18वीं लोकसभा के विशेष सत्र के दौरान 24 और 25 जून को नए सांसदों की शपथ होगी। इसके बाद 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी 26 जून को स्पीकर के पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखेंगे। पीएम मोदी स्पीकर के चुनाव के बाद अपने मंत्री परिषद को पेश करेंगे। इसके अगले दिन यानी 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। जबकि 27 से 3 जुलाई तक राज्यसभा का सत्र बुलाया गया है।  

स्पीकर पद अपने पास रखेगी बीजेपी

  • रिपोर्ट्स के अनुसार, स्पीकर की रेस में पूर्व लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और डी पुरंदेश्वरी का नाम सबसे आगे हैं। चंद्रबाबू नायडू की TDP और नीतीश कुमार की JDU स्पीकर पद मांग रही हैं। 16 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर संसद सत्र को लेकर बड़ी बैठक हुई। इसमें बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव, किरण रिजिजू, जेडीयू नेता ललन सिंह, चिराग पासवान शामिल हुए थे।
  • इस बैठक में 18वीं लोकसभा के पहले संसदीय सत्र और स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर एनडीए उम्मीदवार के लिए चर्चा की थी। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी लोकसभा स्पीकर का पद अपने पास रखेगी और डिप्टी स्पीकर का पद एनडीए की सहयोगी दल को देगी। 

10 साल बाद निचले सदन को मिलेगा विपक्ष का नेता
लोकसभा चुनाव 2024 में 'इंडिया' ब्लॉक (विपक्ष) की सीटें बढ़ने के साथ ही 10 साल बाद निचले सदन को विपक्ष का नेता भी मिलेगा। दरअसल, पिछले पांच साल से उपाध्यक्ष का पद खाली है। 17वीं लोकसभा में पांच साल तक उपाध्यक्ष का पद रिक्त रहा।