Logo
Parliament Session LIVE Update: संसद सत्र के छठे दिन NEET मुद्दे पर विपक्ष की ओर से कई स्थगन प्रस्ताव रखे गए। हालांकि, लोकसभा स्पीकर ने सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया।

Parliament Session LIVE: 18वीं लोकसभा के विशेष सत्र के दौरान सोमवार (1 जुलाई) को NEET पेपर लीक और कथित अनियमितताओं को लेकर विपक्ष की ओर से कई लोकसभा और राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव रखे गए। हालांकि, लोकसभा स्पीकर ने सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया। इसके बाद इंडिया गठबंधन के सांसदों ने सदन में हंगामा शुरू कर दिया। नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि NEET कोई प्रोफेशनल एग्जाम नहीं है। इसे पैसे वाले अमीर छात्रों के लिए व्यावसायिक (कमर्शियल) बना दिया गया। ताकि उन्हें फायदा पहुंचाया जा सके। इससे पहले लोकसभा में T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जीत को लेकर सांसदों ने खुशी जाहिर की। साथ ही दुनिया के अलग-अलग देशों के नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई।

Live Updates:

  • राहुल गांधी बोले- NEET अमीर छात्रों को फायदा पहुंचाने के लिए बनाई गई
    लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा- NEET के छात्र परीक्षा की तैयारी में सालों लगा देते हैं। उनका परिवार उन्हें आर्थिक और भावनात्मक रूप से सपोर्ट करता है और सच्चाई यह है कि NEET के छात्र आज परीक्षा में विश्वास नहीं करते हैं, क्योंकि वे आश्वस्त हैं कि परीक्षा अमीर लोगों के लिए बनाई गई है, मेधावी लोगों के लिए नहीं। मैं कई नीट छात्रों से मिला हूं, उनमें से हर एक ने मुझे बताया कि परीक्षा अमीर लोगों के लिए कोटा बनाने और सिस्टम में उनके लिए जगह बनाने के लिए डिजाइन की गई है। गरीब छात्रों की मदद करने के लिए नहीं बनाया गया।
  • राज्यसभा नेता प्रतिपक्ष खड़गे के आरोप पर किरेन रिजिजू का आया ये जवाब
    राज्यसभा नेता प्रतिपक्ष खड़गे के आरोप पर किरेन रिजिजू ने जवाब देते हुए कहा कि सारी मूर्तियों को उठाकर कॉर्नर में फेंक दिया गया, पुराना संसद एक राउंड शेप है, वहां कोई कॉर्नर नहीं है। वहां बहुत खूबसूरत स्थल में जगह तय की गई, पूरे सम्मान के साथ मूर्तियां रखी गई। आज देश की कोई भी जनता संसद में आकर संसद को देखना चाहती है वो सभी एक ही जगह पर देश की महान आत्माओं के दर्शन कर सकते हैं। किसी को मिसलीड नहीं करना चाहिए।
  • राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राष्ट्रपति संसद का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, हम राष्ट्रपति का सम्मान करते हैं। इस साल राष्ट्रपति का पहला संबोधन जनवरी में और दूसरा जून में था। पहला संबोधन चुनाव के लिए था और दूसरा उसकी नकल थी। राष्ट्रपति के अभिभाषण में न तो कोई दृष्टि थी और न ही कोई दिशा। बस सरकार की तारीफ की गई थी।
  • लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन के बाहर कुछ सांसदों ने आरोप लगाया है कि स्पीकर ने उनके संबोधन के कारण माइक स्वीच ऑफ कर दिया। आप लोगों को बताना चाहूंगा कि माइक का कंट्रोल स्पीकर के पास नहीं होता। 

  • निर्दलीय सांसद राशिद इंजीनियर 5 जुलाई को सांसद पद की शपथ लेंगे। NIA ने इस पर अपनी सहमति दे दी है।  NIA ने कहा कि राशिन इंजीनियर को  कुछ शर्तों के साथ शपथ लेने के लिए समय देने पर सहमति बनी है। शपथ लेने के दौरान आते या जाते समय राशिद इंजीनियर मीडिया से बातचीत नहीं करेंगे।  इस संबंध में पटियाला हाउस कोर्ट कल 2 जुलाई को आदेश पारित करेगा। बता दें कि निर्दलीय सांसद चुने गए राशिद इंजीनियर ने सांसद के रूप में शपथ लेने के लिए अंतरिम जमानत या पैरोल देने की मांग की है।
  • लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पार्लियामेंट से देश को मैसेज जाता है। हम स्टूडेंट्स को मैसेज देना चाहते हैं कि NEET का मुद्दा पार्लियामेंट के लिए जरूरी है। यह मैसेज देने के लिए हम चाहते थे कि संसद इस बात पर चर्चा करे। इस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप रुटीन आवेदन दे दें हम देखते हैं।

  • लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बाराबाडोस में हुए टी20 वर्ल्ड कप में इंडियन टीम और टीम के कैप्टन रोहित शर्मा को बधाई दी।

  • कांग्रेस सांसद बी मणिकम टैगोर ने लोकसभा में NEET मुद्दे पर चर्चा के लिए कार्य स्थगन नोटिस दिया

अनुराग ठाकुर करेंगे चर्चा की शुरुआत
लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। इसकी शुरुआत बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर करेंगे। प्रस्ताव को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी और पहली बार लोकसभा सांसद चुनी गईं बांसुरी स्वराज समर्थन देंगी। बता दें कि लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 16 घंटे का समय तय किया गया है। मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से इस पर जवाब देने के बाद यह समय समाप्त होगा। 

लोकसभा में विपक्षी सांसदों का हंगामा
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार(28 जून) को NEET और दूसरी केंद्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं पर चर्चा करने की इजाजत मांगी। हालांकि स्पीकर ने इसकी इजाजत देने से इनकार कर दिया। इसके बाद  इंडिया गठबंधन के सभी सांसद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा से भी पहले पेपर लीक के मुद्दे पर चर्चा करने की मांग पर अड़ गए। इसे देखते हुए लोकसभा स्पीकर ने पहले तो दोपहर 12 बजे तक उसके बाद सोमवार 1 जुलाई तक सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

राज्यसभा में भी नीट के मुद्दे पर हुआ हंगामा
शुक्रवार को राज्यसभा में भी NEET के मुद्दे पर जबरदस्त हंगामा देखने को मिला। गनीमत रही कि राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषणा पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा बाधित नहीं हुआ। बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने राज्यसभा में चर्चा की शुरुआत की। इसके बाद राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने NEET का मुद्दा उठाया। सोमवार को एक बार फिर से विपक्ष राज्यसभा में नीट के साथ ही अग्निपथ योजना, महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा उठा सकता है।

5379487