Parliament Session Live Update: मंगलवार (2 जुलाई) काे 18वीं लोकसभा के विशेष सत्र का सातवां दिन है। संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा सोमवार को शुरू हुई जो आज भी जारी है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) इस पर अपना जवाब देंगे। पीएम मोदी दोनों सदनों में चर्चा का जवाब देंगे। पीएम मोदी शाम 4 बजे लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर अपनी बात रखेंगे। 

अखिलेश यादव का लोकसभा में भाषण
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव लोकसभा में अपना भाषण दिया। अपने भाषण में अखिलेश यादव, NEET पेपर लीक का मुद्दा उठाया। अखिलेश यादव ने कहा कि बार बार पर्चा इसलिए लीक हो रहा कि युवाओं को रोजगार से वंचित रखा जा सके।

सत्ता में आए तो अग्निवीर योजना बंद करेंगे
अखिलेश यादव ने घोषणा की कि अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आता है तो अग्निवीर योजना को बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह योजना हमारे लिए पहले भी अस्वीकार्य थी और आज भी है। अखिलेश ने कहा, "हम अपने वादे पर कायम रहेंगे और सत्ता में आने पर इस योजना को खत्म करेंगे।"

अयोध्या की हार भगवान राम का फैसला: अखिलेश यादव
अखिलेश यादव ने अयोध्या की हार को भगवान राम का फैसला बताया। उन्होंने कहा, "जिसकी लाठी में आवाज नहीं होती, उसने अयोध्या में हराया उन्हें, जो उन्हें लाने का दावा करते थे। होई है सोई जो राम रचि राखा।" उनके इस बयान ने धार्मिक और राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा को नया मोड़ दे दिया है।

गोद लिए गांव की अनदेखी पर बोले अखिलेश
अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम द्वारा गोद लिए गांवों की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। "जिस गांव को पीएम ने गोद लिया था, वहां अब भी कच्ची पगडंडियां और टूटी सड़कें हैं," अखिलेश ने कहा। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि यूपी में भाजपा सरकार ने राज्य के बजट से एक्सप्रेसवे बनाए हैं, जबकि केंद्र से कोई सहायता नहीं मिली है।

ईवीएम पर भरोसा नहीं: अखिलेश यादव
अखिलेश यादव ने लोकसभा में ईवीएम पर अविश्वास जताते हुए कहा कि उन्हें ईवीएम पर विश्वास नहीं है, चाहे वह 80 की 80 सीटें भी जीत जाएं। "हमने चुनाव में कहा था कि ईवीएम से जीतकर भी हम ईवीएम को हटाएंगे," उन्होंने कहा। अखिलेश ने चुनाव आयोग पर भी निष्पक्षता की कमी का आरोप लगाया और कहा कि निष्पक्ष चुनाव आयोग भारत के लोकतंत्र को मजबूत करेगा।

किसानों और पेपर लीक मुद्दों पर सरकार को घेरा
अखिलेश यादव ने गन्ना किसानों के भुगतान और पेपर लीक जैसे मुद्दों पर सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा, "जनता का जागरण काल आ गया है। यह जीत जनता की है। अयोध्या की जीत भगवान राम का फैसला है।" अखिलेश ने जनता के प्रेम का पैगाम देते हुए कहा कि यह समय है जब जनता जाग रही है और सरकार से सवाल कर रही है।

बनारस के लोगों की स्मार्ट सिटी पर तंज
अखिलेश यादव ने स्मार्ट सिटी परियोजना पर तंज कसते हुए कहा कि बनारस के लोग क्योटो की तस्वीर लेकर गंगा तक खोज रहे हैं। "शायद जिस दिन गंगा साफ होगी, उस दिन क्योटो निकल आएगा," उन्होंने कहा। उन्होंने बारिश के मौसम में बनारस की सड़कों पर आई नावों का मजाक उड़ाया और सरकार की योजनाओं की आलोचना की।

सांप्रदायिक राजनीति से आजादी का दिन: 4 जून
अखिलेश यादव ने कहा कि 4 जून को सांप्रदायिक राजनीति से आजादी का दिन माना जाए। उन्होंने कहा कि यह चुनाव जोड़ने वाली राजनीति की जीत है और संविधान की रक्षा करने वालों की जीत है। "यह देश जन-आकांक्षाओं से चलेगा, न कि व्यक्तिगत आकांक्षाओं से," उन्होंने कहा। उन्होंने यूपी की आर्थिक स्थिति पर भी सवाल उठाए और कहा कि यूपी को 35 प्रतिशत ग्रोथ रेट हासिल करना मुश्किल है।

इंडिया गठबंधन की जीत का किया ऐलान
अखिलेश यादव ने लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान इंडिया गठबंधन की जीत का ऐलान किया। "ऐसा लग रहा है कि हारी हुई सरकार विराजमान है," उन्होंने कहा। अखिलेश ने समझदार और बुद्धिमान मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि जनता अब इस सरकार को गिराने के लिए तैयार है।

Live updates:

  • संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने एनडीए संसदीय दल की बैठक के बाद बताया कि पीएम मोदी ने बैठक में सभी सांसदों से कहा कि वे गैर जरूरी बयान देने से बचें। इसके साथ ही पीएम मोदी ने बैठक में मौजूद सांसदों से एक बार प्रधानमंत्री संग्रहालय जाने की भी अपील की।

  • एनडीए संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी के पहुंचने के बाद बीजेपी के सांसदों ने वंदे मातरम का नारा लगाया। साथ ही माला पहनाकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। 

  • पीएम मोदी की अगुवाई में एनडीए संसदीय दल की बैठक हुई। इस बैठक में अमित शाह, राजनाथ सिंह, शिवराज सिंह चौहान समेत एनडीए सहयाेगी दल के सभी सांसद मौजूद रहे।
  • पीएम मोदी एनडीए संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने के लिए संसद भवन पहुंच गए हैं।

  • भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी और रामदास अठावले एनडीए संसदीय दल की बैठक में शामिल होने पहुंच गए हैं।

  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा सांसद संजय सेठ संसद परिसर में एनडीए संसदीय दल की बैठक के लिए पहुंचे।

पीएम मोदी बुलाएंगे NDA संसदीय दल की बैठक
पीएम मोदी (PM Modi speech) आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) संसदीय दल की बैठक को संबोधित करेंगे।एनडीए संसदीय बैठक सुबह 9:30 बजे होगी। पीएम मोदी संसद सत्र के दौरान बीजेपी सांसदों की बैठकों को नियमित रूप से संबोधित करते आए हैं। इस बार की बैठक इसलिए अहम है क्योंकि 2014 के बाद पहली बार बीजेपी आम चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाई है और उसे अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। बैठक में एनडीए के सभी सदस्य शामिल होंगे।

राहुल गांधी के हिंदू धर्म से जुड़ी टिप्पणी पर विवाद
सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में अपना पहला भाषण दिया। उनके भाषण के दौरान हिंदू धर्म पर की गई टिप्पणी ने विवाद खड़ा कर दिया। राहुल गांधी ने कहा, "जो लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं, वे हिंसा और नफरत फैला रहे हैं।" इस बयान पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया और पीएम मोदी ने इसे गंभीर मुद्दा बताया।

राहुल गांधी की गई विवादित टिप्पणियां हटाई गई
सोमवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर बांटने वाला भाषण देने का आरोप लगाया। लोकसभा में राहुल गांधी की कई विवादित टिप्पणियों को हटा दिया गया।

राहुल गांधी और ओम बिरला में हुई नोंक-झोंक
राहुल गांधी ने स्पीकर ओम बिरला से सवाल किया कि जब वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले तो झुके क्यों थे। इस पर स्पीकर ने जवाब दिया कि प्रधानमंत्री सदन के नेता हैं और यह मेरी संस्कृति में है कि जब अपने बड़ों से मिलते हैं तो झुकते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि सदन में अध्यक्ष सबसे ऊपर होता है। संसद के सभी सदस्यों को स्पीकर के सामने झुकना चाहिए।