Parliament Session Live Updates: आज (बुधवार, 26 जून को) ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुन लिया गया। ध्वनि मत से प्रस्ताव पारित हुआ। सभी NDA सांसदों ने ओम बिरला का समर्थन किया। प्रोटेम स्पीकर भतृहरि महताब ने ओम बिरला को स्पीकर पद की शपथ दिलाई। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। 

ओम बिरला ने स्पीकर का पद ग्रहण करने के बाद अपने पहले ही भाषण में इमरजेंसी का जिक्र किया। लोकसभा स्पीकर ने इमरजेंसी को लोकतंत्र के इतिहास में काला अध्याय बताया और इसके लिए सभी सांसदों से इमरजेंसी के दौरान मारे गए लोगों के लिए दो मिनट का मौन रखने का कहा। इसके साथ ही सदन में हंगामा शुरू हो गया। विपक्षी सदस्यों ने सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया। 

पीएम मोदी और राहुल गांधी ने आसन तक पहुंचाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को स्पीकर के आसन तक ले कर गए। इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू भी उनके साथ मौजूद रहे। सत्र शुरू होने से ठीक पहले संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने विपक्षी सांसदों से लोकसभा स्पीकर चुनाव नहीं लड़ने की अपील की। विपक्ष ने उनकी इस अपील को नहीं माना और विपक्ष की ओर से के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा गया। 

Live Updates:

  • उम्मीद है नए लोकसभा स्पीकर विपक्ष की आवाज सुनेंगे: आरजेडी
    राष्ट्रीय जनता दल के नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि  ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर बने हैं। हम इसके लिए उन्हें बधाई देते हैं। इस संवैधानिक पद पर बैठकर वह निष्पक्षता के साथ अपनी भूमिका अदा करेंगे। वह किसी दल के नहीं है। लोकसभा के सभी सांसदों के कस्टोडियन, गार्जियन हैं। सबके साथ न्याय हो। वह जिस पद को सुशोभित कर रहे हैं, उसकी एक गरिमा है।  उन्हें अब सबको तवज्जो देना चाहिए और सबको साथ में लेकर सदन चलाना चाहिए, जिससे हमारे लोकतंत्र का रंग सदन में और भी खुबसूरत दिखे। 

  • हमें उम्मीद है आप भारत के संविधान की रक्षा करेंगे: राहुल गांधी
    लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हमें इस बात का विश्वास है कि विपक्ष को बोलने की अनुमति देकर और हमें भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देकर, आप भारत के संविधान की रक्षा करने का अपना कर्तव्य निभाएंगे। मैं एक बार फिर आपको और सदन के सभी सदस्यों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने चुनाव जीता है।

  • रिजिजू ने प्रोटेम स्पीकर को दिया धन्यवाद
    संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले मैं प्रोटेम स्पीकर के दायित्वों को निभालने के लिए भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को धन्यवाद देना चाहूंगा। रिजिजू ने कहा प्रोटेम स्पीकर ने दो दिन के कार्यकाल में अपनी जिम्मेदारी बहुत अच्छे ढंग से निभाई। मैं पूरे सदन की ओर से उन्हें धन्यवाद देता हूं। साथ ही में सदन के सभी सदस्यों को भी सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं। 

  • पीएम मोदी ने दी ओम बिरला को बधाई
    पीएम मोदी ने ओम बिरला के लोकसभा स्पीकर चुने जाने के बाद कहा कि मैं पूरे सदन की ओर से आपको बधाई देना चाहता हूं। अमृत काल में दूसरी बार यह पद ग्रहण करना आपके लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आपके अनुभव से हमें उम्मीद है कि अगले 5 साल तक आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे। आपके चेहरे पर ये मीठी-मीठी मुस्कान पूरे सदन को प्रसन्न रखती है। दूसरी बार अध्यक्ष बनना अपने आप में एक रिकॉर्ड है। बलराम जाखड़ को 5 साल पूरे करने के बाद दूसरी बार अध्यक्ष के रूप में सेवा करने का अवसर मिला और आज आप वही कर रहे हैं। 

  • पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 70 सालों में जो काम नहीं हुए हैं, हमें उम्मीद है कि वह आपकी अध्यक्षता में इस सदन ने संभव कर दिखाया।। लोकतंत्र की इस लंबी यात्रा में कई मिल के पत्थर आते हैं। कई मौके ऐसे होते हैं जब हमें मील के पत्थर कायम करने का मौका मिलता है। मुझे पूरा विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा की उपलब्धियों पर गर्व महसूस करेगा। 

  • घर से पूजा करने के बाद निकले ओम बिरला

  • टीएमसी करेगी कांग्रेस कैंडिडेट का समर्थन
    ममता बनर्जी की अगुवाई वाली टीमएसी पार्टी ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए कांग्रेस के कैंडिडेट के सुरेश का समर्थन करने का ऐलान किया है। अभिषेक बनर्जी की अगुवाई में टीएमसी सांसदों की बैठक में इस बात का फैसला लिया गया। इससे पहले  ममता बनर्जी ने कांग्रेस की ओर से लोकसभा स्पीकर पद के लिए मनमाने ढंग से के सुरेश का नाम तय करने पर नाराजगी जाहिर की है। टीएमसी संसदीय दल ने बुधवार सुबह इस पर चर्चा करने के लिए बैठक की। इधर टीएमसी सांसदों ने कहा है कि पार्टी के सांसद किसके पक्ष में वोटिंग करेंगे इसका फैसला पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी करेंगी। 
  • राहुल गांधी और ममता बनर्जी की हुई बात
    राहुल गांधी ने बुधवार की सुबह टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी से राहुल गांधी ने फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच करीब 20 मिनट तक बात हुई। टीएमसी ने अपने सभी सांसदों को सुबह 10.40 बजे पुराने संसद भवन पहुंचने के लिए कहा है। टीएमसी की बैठक अभिषेक बनर्जी की अगुवाई में हुई। इसमें पार्टी के सांसद सुदीप बंदोपाध्याय और कल्याण बनर्जी समेत कई और सांसद मौजूद रहे। 
  • कांग्रेस ने टीडीपी और जेडीयू से की अपील
    कांग्रेस के सांसद मनिकम टैगोर ने बुधवार की सुबह टीडीपी और जेडीयू के सांसदों से के सुरेश के पक्ष में वोट करने की अपील की। टैगोर ने कह कि के सुरेश दक्षिण भारत के एक दलित नेता हैं। वह आठ बार के सांसद हैं। मौजूदा समय में उन्हें समर्थन की जरूरत है। इसलिए सामाजिक न्याय के साथ आएं और सुरेश को वोट दें।

लोकसभा स्पीकर पद के लिए हुई वोटिंग
आज संसद में लोकसभा स्पीकर पद के लिए वोटिंग हुई।  सुबह 11 बजे से वोटिंग हुई। प्रोटेम ने ध्वनी मत से प्रस्ताव पारित किया। इससे पहले भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अपने सांसदों को व्हीप भी जारी किया था। पक्ष और विपक्ष दोनों ने ही अपने सांसदों को सदन में मौजूद रहने को कहा  था। अब तक 7 सांसदों ने शपथ नहीं ली है। ऐसे सांसद लोकसभा स्पीकर पद के लिए होने वाली वोटिंग में हिस्सा नहीं ले सके। वहीं, टीएमसी ने कांग्रेस के स्पीकर पद के कैंडिडेट के चयन पर नाराजगी जाहिर की है। 

विपक्षी दलों ने पहले दिन किया प्रदर्शन
मौजूदा संसद सत्र हंगामों से भरा हुआ है। पहले दिन जहां विपक्षी सांसद संविधान की प्रति लेकर सदन पहुंचे। वहीं, सत्र के दूसरे दिन भी सदन के अंदर जबरदस्त नारेबाजी हुई। लोकसभा स्पीकर पद के लिए भी पक्ष विपक्ष में ठन गई। कांग्रेस ने लोकसभा स्पीकर पद का समर्थन देने के लिए डिप्टी स्पीकर चुनने की शर्त रखी। बीजेपी ने इस शर्त को मानने से इनकार कर दिया। इससे विपक्ष बिफर गया। NDA के स्पीकर उम्मीदवार ओम बिरला के खिलाफ के. सुरेश को चुनाव मैदान में उतार दिया। 

संख्या बल में NDA का पलड़ा भारी
लोकसभा में एनडीए के पास 293 सांसदों का समर्थन हैं। ऐसे में इसके पास स्पष्ट बहुमत है। वहीं, इंडिया गठबंधन के पास 233 सांसद हैं। निर्दलीय सांसद समेत 16 दूसरे MP भी हैं, जो स्पीकर वोटिंग में शामिल होंगे। चुनाव सदन में उपस्थित सदस्यों के साधारण बहुमत से होगा। कुल मिलाकर भी विपक्ष के समर्थन का आंकड़ा 249 ही होता है, ऐसे में ओम बिरला का स्पीकर चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है। अगर बिरला जीतते हैं, तो वे BJP के पहले नेता होंगे जो दूसरी बार स्पीकर बनेंगे।  कांग्रेस के बलराम जाखड़ भी दो बार स्पीकर रह चुके हैं।

विपक्ष के पास नहीं है पर्याप्त संख्या बल
विपक्ष के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं है, जिससे डिप्टी स्पीकर पद भी NDA के खाते में आना तय है। भाजपा इस पर विचार कर रही है कि वह डिप्टी स्पीकर नियुक्त ही न करे या किसी सहयोगी दल को यह पद दे दे। संसद सत्र के दूसरे दिन भी सांसदों को शपथ दिलाई गई। अब तक 535 (कुल 542) सदस्यों ने लोकसभा की सदस्यता ली है। 7 सांसद अब भी शपथ नहीं ले सके हैं, जिनमें कुछ जेल में हैं और कुछ अन्य कारणों से अनुपस्थित रहे।

शपथ ग्रहण के दौरान सांसदों ने लगाए नारे
संसद सत्र के दूसरे दिन भी सांसदों के शपथ ग्रहण की चर्चा रही। राहुल गांधी ने शपथ के दौरान 'जय हिन्द' और 'जय संविधान' का नारा लगाया। AIMIM के सांसद ने 'जय फिलिस्तीन' का नारा लगाया, जबकि भाजपा के सांसद ने 'जय हिन्दू राष्ट्र' का नारा लगाया। अयोध्या से सपा सांसद ने शपथ के दौरान 'जय अयोध्या, जय अवधेश' का नारा लगाया। अरुण गोविल ने संस्कृत में शपथ ली। सांसद शांभवी शपथ याद कर संसद पहुंची थीं। वहीं, हेमा मालिनी ने राधे-राधे से शपथ की शुरुआत की। 

राहुल गांधी बने विपक्ष के नेता
संसद सत्र के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता चुना गया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद यह घोषणा की गई। राहुल गांधी अपने 20 साल के राजनीतिक करियर में पहली बार कोई संवैधानिक पद संभालेंगे। वे इस पद पर रहने वाले गांधी परिवार के तीसरे सदस्य होंगे। इससे पहले उनके पिता राजीव गांधी और मां सोनिया गांधी भी इस पद पर रह चुके हैं।