Parliament Special Session: मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण के बाद सोमवार को मंत्रियों को उनके कामकाज यानी पोर्टफोलियो आवंटित कर दिए गए। जिसके बाद मंगलवार को अमित शाह, एस. जयशंकर, शिवराज सिंह चौहान समेत करीब-करीब सभी मंत्रियों ने अपने विभागों का कार्यभार संभाल लिया। एनडीए सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग भी हो चुकी है। अब बारी है संसद के विशेष सत्र की और इस दौरान लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा। 

संसद के विशेष सत्र की संभावित तारीखें?
मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि लोकसभा का 8 दिवसीय विशेष सत्र 24 जून से शुरू हो सकता है, जो कि 3 जून तक चलेगा। इस दौरान पहले दिन यानी 24 जून को नव निर्वाचित सांसदों की शपथ हो सकती है। वहीं, 26 जून को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हो सकता है। स्पीकर की रेस में टीडीपी सांसद दग्गुबाती पुरंदेश्वरी और भाजपा सांसद ओम बिड़ला के नाम सबसे आगे हैं। बिड़ला 17वीं लोकसभा में यह पद संभाल चुके हैं। 

क्या रहे आम चुनावों के नतीजे? 
बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित हुए थे। जिसमें भाजपा की अगुआई वाले एनडीए गठबंधन को 293 सीटें मिली थीं। जबकि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के इंडिया गबंधन को 233 सीटें मिली थीं। अन्य के 17 सांसद चुने गए हैं। हालिया चुनाव में भाजपा को नुकासान उठाना पड़ा है और उसके सांसद 303 से घटकर 240 रह गए। जबकि कांग्रेस का प्रदर्शन मजबूत रहा और उसकी सीटें बढ़कर 99 हो गईं।