Logo
Parliament Winter Session Uproar On Security Breach: सुरक्षा में चूक मामले को लेकर संसद के दोनों सदनों में गुरुवार को जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी नेताओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

Parliament Winter Session Uproar On Security Breach: सुरक्षा में चूक मामले को लेकर संसद के दोनों सदनों में गुरुवार को जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी नेताओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इसके बाद लोकसभा से कांग्रेस के 9 सांसदों समेत कुल 15 सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने उनके निलंबन के लिए एक प्रस्ताव पेश किया।

प्रह्लाद जोशी ने सदन को सुरक्षा उल्लंघन की कल यानी 13 दिसंबर की घटना के मद्देनजर उठाए गए कदमों से अवगत कराने के बाद प्रस्ताव पेश किया। दोपहर दो बजे सदन की बैठक शुरू होने के तुरंत बाद यह प्रस्ताव पेश किया गया।

इन सांसदों पर हुई कार्रवाई
टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, एस जोथिमानी, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए निलंबित कर दिया गया। सत्र 22 दिसंबर को समाप्त होगा। जिस वक्त कांग्रेस सांसदों के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया, उस वक्त बीजेडी के भर्तृहरि महताब आसन पर थे।

वहीं, सांसद बेनी बेहानन, वीके श्रीकंदन, मोहम्मद जावेद, पीआर नटराजन, कनिमोझी करुणानिधि, के सुब्रमण्यम, एसआर पार्थिबन, एस वेंकटेशन और मनिकम टैगोर को भी शेष सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया।

जोशी का दावा- पहले भी हुईं ऐसी घटनाएं
प्रह्लाद जोशी ने कहा कि स्पीकर ओम बिरला ने कल की घटना की उच्च स्तरीय जांच के लिए गृह सचिव को लिखा है और जांच शुरू हो गई है। उन्होंने अतीत के उदाहरणों का हवाला दिया, जिसमें विजिटर गैलरी से कागजात फेंके जाना भी शामिल है और ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं पहले भी हुई थीं। उन्होंने विपक्षी सदस्यों से इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करने का आह्वान किया। 

डेरेक ने नहीं माना निलंबन
वहीं, राज्यसभा में हंगामा करने के कारण सभापति जगदीप धनखड़ ने तृणमूल सांसद डेरेक ओ'ब्रायन को पूरे सत्र से सस्पेंड किया। बावजूद इसके बाद जब दोबारा सत्र की कार्यवाही शुरू हुई तो सांसद डेरेक वहां पहुंच गए। इसलिए सत्र को तीन बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। 

पीएम मोदी ने ली मंत्रियों की क्लास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की। इस बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और अनुराग ठाकुर भी रहे। इस बैठक के संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है। लेकिन बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने बुधवार को हुई घटना की पूरी जानकारी ली है। इसके साथ ही सरकार और पार्टी किस रणनीति के तहत काम करे, इसकी भी चर्चा की गई है। 

5379487