PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम जिले में आयोजित एक खास कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी कर दी है। देशभर के करीब 9.4 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में कुल 20 हजार करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर कर दी गई है।

देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में आज डीबीटी के माध्यम से दो-दो हजार रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। आइए जानते है कि आपके खाते में पीएम किसान योजना की राशि आई है या नहीं।

ये भी पढ़ें:- पीएम किसान सम्मान निधि: कहीं कट तो नहीं गया आपका नाम; 18वीं किस्त से पहले फटाफट करें चेक

मोबाइल में आया होगा 2 हजार रुपए क्रेडिट होने का मैसेज
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी होने के बाद अगर आपके खाते में दो हजार रुपये की राशि ट्रांसफर हुई है। इस स्थिति में आपके मोबाइल नंबर पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त के दो हजार रुपये के क्रेडिट होने का मैसेज आया होगा।

वे किसान जिन्होंने योजना में भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं कराई है उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त नहीं आई है। 

किसान बिना देरी किए करें ये 3 काम

1) भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन
पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को सबसे पहले अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करवाना अनिवार्य है। अगर किसान यह काम समय पर नहीं करवाते हैं, तो उनकी किस्त अटक सकती है। इसलिए जल्द से जल्द अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करवा लें।

2) ई-केवाईसी (E-KYC)
PM Kisan Yojana का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी भी जरूरी है। आप यह प्रक्रिया अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर या योजना की आधिकारिक वेबसाइट से खुद कर सकते हैं। जिन किसानों की ई-केवाईसी नहीं होगी, उन्हें किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

घर बैठें करवाएं ई-केवाईसी

3) आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना
किसानों के लिए यह भी आवश्यक है कि उनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक हो। सरकार की ओर से किस्त के पैसे सीधे डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से भेजे जाते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका आधार बैंक खाते से लिंक हो और डीबीटी का विकल्प चालू हो।