PM Modi At Quad Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर पहुंचे हैं। शनिवार (21 सितंबर) को यात्रा के पहले दिन उन्होंने क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit) में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने कहा कि स्वतंत्र और मुक्त इंडो-पैसिफिक क्षेत्र सभी देशों की साझा प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह अहम बैठक ऐसे वक्त हो रही है जब दुनिया तनाव और संघर्षों से घिरी हुई है।

भारत किसी भी देश के खिलाफ नहीं है: PM मोदी
प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया, साथ ही सभी क्वाड देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने की जरूरतों पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत किसी भी देश के खिलाफ नहीं है। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता भी की। क्वाड में अमेरिका के अलावा भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं।

बाइडेन ने पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे को सराहा
इससे पहले पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। मोदी ग्रीनविले के डेलावेयर में बाइडन के घर पहुंचे थे। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मीडिया से कहा कि इस वार्ता में यूक्रेन युद्ध और क्षेत्र में चीन की गतिविधियों पर भी चर्चा हुई। प्रेसिडेंट बाइडेन ने पीएम मोदी की पोलैंड और यूक्रेन यात्रा की सराहना की।

प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
आज (22 सितंबर) पीएम अमेरिका में लॉन्ग आइलैंड में भारतीय प्रवासी समुदाय के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। क्वांटम कंप्यूटिंग और सेमीकंडक्टर जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ राउंड टेबल बैठक करेंगे।