प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को चंडीगढ़ में एनडीए के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक में पीएम मोदी ने सभी नेताओं से राज्य में सुशासन लागू करने और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के तरीकों पर काम करने के लिए कहा। पीएम मोदी ने कहा एनडीए गठबंधन देश की प्रगति, गरीबों एवं वंचितों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

NDA के मुख्यमंत्रियों का पहला सम्मेलन
चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह के बाद पीएम ने एनडीए के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्रियों के साथ विकास के मुद्दों पर चर्चा की। बैठक से पहले एक बयान में भाजपा ने कहा कि देशभर में 13 मुख्यमंत्री और 16 उपमुख्यमंत्री भाजपा के हैं, जबकि महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, बिहार, सिक्किम, नगालैंड और मेघालय के मुख्यमंत्री उसके सहयोगी दलों के हैं, जो इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

भाजपा कहा कि पिछले कई वर्षों में एनडीए का इस तरह का यह पहला सम्मेलन है। भाजपा और उसके सहयोगी दल अगले महीने होने वाले महाराष्ट्र और झारखंड चुनावों में विपक्षी गठबंधन से मुकाबला करने की तैयारी में लगे हैं।

यह भी पढ़ें : Lady Justice Statue: सुप्रीम कोर्ट में नई 'लेडी जस्टिस' प्रतिमा का अनावरण, 'अब कानून अंधा नहीं है' का संदेश

प्रो-पीपुल्स, प्रो-गवर्नेंस पर ध्यान दें: पीएम मोदी
पीएम मोदी के साथ एनडीए के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की बैठक के बाद भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसके बार में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों से कहा है कि वो अपने-अपने राज्यों में गवर्नेंस की मदद से जनता की समस्याओं का समाधान करने पर ध्यान दें। पीएम मोदी ने कहा कि प्रो-पीपुल्स, प्रो-गवर्नेंस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और इसे आगे ले जाना चाहिए। 

इन 6 प्रस्तावों पर हुई चर्चा
जेपी नड्डा ने बताया कि बैठक में 17 मुख्यमंत्री और 18 उपमुख्यमंत्री शामिल हुए। बैठक में 6 प्रस्तावों पर चर्चा हुई। पहला प्रस्ताव महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने पीएम मोदी की नीतियों के चलते हरियाणा में पार्टी की जीत पर रखा। शिंदे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को किसानों, युवाओं और एथलीटों का समर्थन मिला। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से  2025 में 'संविधान का अमृत महोत्सव' मनाने का प्रस्ताव रखा गया, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। 

हमें पूरा भरोसा है: अजित पवार
एनडीए की बैठक में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि बैठक बहुत अच्छी रही। पीएम मोदी ने 4 घंटे दिए और सबकी बातें सुनीं। पीएम मोदी ने अपने मन की बात भी कही, अब सब उसी के अनुसार काम करेंगे। महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अजित पवार ने कहा कि हमें पूरा भरोसा है, हमने अच्छा काम किया है। 

सभी नेताओं के बीच दिखा तालमेल 
बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा के अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, दो उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे। इनके अलावा कई अन्य एनडीए शासित राज्यों के सीएम व डिप्टी सीएम बैठक में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: Haryana BJP Ministers Net Worth: नायब सैनी से अनिल विज तक की संपत्ति... किसी के पास अपना घर नहीं, किसी ने झेला घाटा