PM Modi Ayodhya Pran Pratishtha schedule: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए एक दिन पहले ही अयोध्या पहुंच सकते हैं। पहले प्रधानमंत्री प्राण-प्रतिष्ठा समारोह वाले दिन यानी कि 22 जनवरी को ही अयोध्या पहुंचने वाले थे। हालांकि मौसम को देखते हुए अब प्रधानमंत्री के शेड्यूल में बदलाव की बात कही जा रही है। अयोध्या पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले सरयू नदी में स्नान करेंगे। पवित्र डुबकी लगाने के बाद पीएम सरयू का पवित्र जल भरकर राम मंदिर तक करीब डेढ़ किलोमीटर का यह सफर नंगे पांव तय करेंगे।  

हनुमानगढ़ी में भी दर्शन की है योजना 
प्रधानमंत्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अंतिम अनुष्ठान में शामिल होने के साथ ही अयोध्या के दूसरे मंदिरों में भी दर्शन करने की योजना बना रहे हैं। पीएम मोदी  हनुमानगढ़ी और मां सीता की कुलदेवी देवकाली मंदिर में भी दर्शन कर सकते हैं। PM Modi जगदगुरु रामभद्राचार्य के रामचरित मानस प्रवचन और अमृत जन्मोत्सव में भी हिस्सा लेंगे। 

पीएम के दौरे से पहले सुरक्षा बढ़ाई गई
पीएम मोदी के अयोध्या दौरे से पहले सुरक्षा बढ़ा दी है। SPG की निगरानी में सुरक्ष व्यवस्था की जा रही है। प्रधानमंत्री के पहले से तय कार्यक्रमों में बदलाव के लिए एसपीजी को जानकारी देनी होगी। एसपीजी की ओर से मंजूरी मिलने के बाद पीएम के शेड्यूल में नए कार्यक्रमों का शामिल किया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राम जन्मभूमि ट्रस्ट और एसपीजी के अधिकारियों के बीच चर्चा की गई है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पुलिस और स्थानीय प्रशासन भी सुरक्षा की तैयारियों में जुटा है। 

अगले चार दिन तक क्या है प्राण प्रतिष्ठा समारोह का शेड्यूल: 

तिथि अनुष्ठान/समारोह
19 जनवरी पवित्र अग्नि प्रज्वलित करने के साथ अनुष्ठान की शुरुआत, 'नवग्रह' स्थापित किया जाएगा और 'हवन' समारोह होगा
20 जनवरी मंदिर के गर्भगृह को सरयू के पवित्र जल से शुद्ध किया जाएगा, वास्तु शांति और अन्नाधिवास अनुष्ठान होगा
21 जनवरी 125 कलशों वाला दिव्य स्नान और शयाधिवास, राम लला की मूर्ति का स्नान और विश्राम
22 जनवरी सुबह से पूजा शुरू, दोपहर 12:20 बजे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान 'मृगशिरा नक्षत्र' में राम लला का अभिषेक और 'आरती'