Logo
78th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से जातिवाद और परिवार के खिलाफ जमकर हमला बोला।

78th Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सबसे लंबा ऐतिहासिक भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्ती, सेक्यूलर सिविल कोड, राजनीति में परिवारवाद और जातिवाद जैसे अहम मुद्दों पर अपने विचार रखे। पीएम मोदी ने देश की युवा शक्ति को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हमें ऐसा भारत बनाना है, जिससे यंग टैलेंट और स्किल की मांग दुनियाभर में हो। उन्होंने राजनीति में युवाओं की भागीदारी पर बड़ा ऐलान भी किया। कहा कि हम चाहते हैं कि युवा पॉलिटिक्स में आएं और नए आइडिया लेकर आएं।

राजनीति में परिवारवाद खत्म होना चाहिए: PM मोदी

  • पीएम मोदी ने कहा कि देश को परिवार और जातिवाद से आजादी मिलनी चाहिए। राजनीति में परिवारवाद खत्म होना चाहिए। हम एक लाख युवाओं को आगे लाना चाहते हैं, जिनके परिवार से कभी कोई राजनीति में न रहा हो। आने वाले सालों में एक लाख नए लोग आएंगे, तो सोच और आइडिया भी नए आएंगे। राजनीति में होनहार युवाओं की आवश्यकता है।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव सुधारों पर कहा कि देश में बार-बार चुनाव होते हैं। एक समिति ने वन नेशन वन इलेक्शन के लिए सुझावों पर विचार किया है। एक देश एक चुनाव के सपने को साकार करने के लिए हमें आगे आना पड़ेगा। बार-बार चुनाव भारत की प्रगति में बाधक हैं। 140 करोड़ देशवासी विकसित भारत के सपने को पूरा करेंगे।

'देश को आजादी तो मिली, लेकिन माईबाप कल्चर जारी था'

  • इससे पहले पीएम मोदी ने पिछली सरकारों पर हमला बोला और कहा कि देश को आजादी तो मिली, लेकिन एक तरह से माईबाप कल्चर जारी था। हाथ फैलाए मांगते रहे बस, लेकिन आज देश में स्थिति बदली है। आज सरकार कुछ लोगों के घरों तक सिलेंडर, आवास, शौचालय और जरूरी संसाधन पहुंचा रही है। युवाओं को स्किल्ड करने की योजनाएं चलाई जा रही हैं। 
  • 10 साल पहले जो युवा 14 साल था, वो आज 24 का है। स्किल डेवलप करके देश की प्रगति में योगदान देने के लिए तैयार है। मेरे देश के नौजवानों को अब देश धीरे-धीरे चलने इरादा नहीं है। ये हमारा गोल्डन एरा है, अब छलांग लगाने की जरूरत है। अगर हम भारत को विकसित बनाने के संकल्प के साथ चल पड़ेंगे तो सालों की बेड़ियों को तोड़ने के बाद यह एक नई उपलब्धी होगी। 

मेरा कण-कण देश लिए समर्पित है: PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- मैंने पहले ही कहा था कि अपने तीसरे कार्यकाल में 3 गुना ज्यादा ताकत से काम करूंगा। स्वतंत्र भारत एक नए मुकाम की ओर बढ़ रहा है। आपने मुझे जो जिम्मेदारी दी है, उसमें कोई कोर कसर नहीं छोड़ूंगा। राष्ट्र के विकास और समृद्धि के लिए जो कुछ भी संभव होगा करुंगा। मेरा हर क्षण और कण-कण देश के लिए हैं। 

5379487