PM Modi Russia Visit:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रूस दौरे पर रवाना हो गए। पीएम  मोदी रूस के कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस दौरान, मोदी ब्रिक्स सदस्य देशों और अन्य आमंत्रित नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन रूस की अध्यक्षता में 22 से 24 अक्टूबर तक कजान में हो रहा है। यह शिखर सम्मेलन नेताओं को जरूर वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का एक मंच होगा। इस साल के शिखर सम्मेलन का टॉपिक ‘न्यायपूर्ण वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना’ है।

इस साल पीएम मोदी का यह रूस दूसरा दौरा
2024 में यह प्रधानमंत्री मोदी का रूस का दूसरा दौरा है। इससे पहले वह जुलाई में भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मॉस्को गए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर कहा, "कजान, रूस के लिए रवाना हो रहा हूं। ब्रिक्स को भारत बहुत महत्व देता है और मैं इस शिखर सम्मेलन में व्यापक चर्चाओं की प्रतीक्षा कर रहा हूं।"

रूस दौरे पर पुतिन से होगी मुलाकात
प्रधानमंत्री मोदी की इस दौरे के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी होगी। इस बैठक में वैश्विक विकास, आर्थिक सहयोग और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। पीएमओ के अनुसार, "ब्रिक्स मंच भारत के लिए वैश्विक विकास एजेंडे, पुनः स्थापित बहुपक्षवाद और सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर संवाद का एक महत्वपूर्ण मंच बन चुका है।" 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी होंगे शामिल
चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। हालांकि, मोदी और शी के बीच कोई औपचारिक मुलाकात की पुष्टि नहीं हुई है। यह शिखर सम्मेलन रूस के लिए एक अहम मौका है, क्योंकि यह उसके यूक्रेन आक्रमण के बाद सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन है।

ब्रिक्स कर रहा दुनिया की 35% इकोनॉमी का प्रतिनिधित्व
ब्रिक्स अब विश्व की 45 प्रतिशत आबादी और 35 % इकोनॉमी का प्रतिनिधित्व करता है। चीन इस समूह की आधी से ज्यादा आर्थिक ताकत रखता है। रूस इस मंच का इस्तेमाल कर अपनी कूटनीतिक शक्ति को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है, जबकि अमेरिका ने ब्रिक्स को किसी भी प्रकार के जियो पॉलिटिकल कॉम्पटीटरी के तौर पर मान्यता देने से इनकार किया है। 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव भी होंगे ब्रिक्स समिट में शामिल
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी इस शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रूस पहुंचेंगे। यह उनकी रूस की अप्रैल 2022 के बाद पहली यात्रा है। गुटेरेस गुरुवार को पुतिन से मुलाकात करेंगे। रूस के लिए यह सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाने का अवसर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार की सुबह  दिल्ली से रवाना हुए। इस दौरे पर पीएम मोदी की  मुलाकात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी होगी।