Logo
PM Modi inaugurated Boeing New Campus BIETC: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बेंगलुरु के देवनहल्ली में बने अमेरिकी प्लेन मैनुफैक्चरिंग कंपनी Boeing के नए टेक्नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन किया। पीएम ने बोइंग सुकन्या प्रोग्राम भी लॉन्च किया।

PM Modi inaugurated Boeing New Campus BIETC: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बेंगलुरु में बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (BIETC) का उद्घाटन किया। इस सेंटर को 1600 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इस प्लेन बनाने वाली कंपनी का यह अमेरिका के बाहर सबसे बड़ा निवेश है। इस सेंटर को बेंगलुरु के पास देवनहल्ली में 43 एकड़ में बनाया गया है।

इस सेंटर से क्या होगा फायदा? 
बोइंग के इस सेंटर से भारतीय एयरोस्पेस सेक्टर को फायदा होगा। BIETC से देश में विमान निर्माण के क्षेत्र को फायदा होने की बात कही जा रही है। देश के एयराेस्पेस स्टार्टअप इसके साथ कोलाबरेट कर सकेंगे। साथ ही देश में यह भारत के एयरोस्पेस मैनुफैक्चिरंग के प्राइवेट और सरकारी इकोसेस्टम के लिए एक महत्वूपर्ण केंद्र साबित हो सकता है। यहां पर ग्लोबल एयरोपस्पेस और डिफेंस इंडस्ट्री के लिए नेक्सट जेनरेशन प्रोडक्ट तैयार किए जाएंगे।

पीएम ने किया बोइंग सुकन्या प्रोग्राम का उद्घाटन
प्रधानमंत्री ने इस नए टेक्नोलॉजी सेंटर के साथ ही बोइंग सुकन्या प्रोग्राम का भी उद्घाटन किया। इस प्रोग्राम का मकसद देश के एविएशन सेक्टर में आने के लिए ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को प्रोत्सहित करना है। यहां पर महिलाएं और लड़कियां  साइंस, टेक्नोलॉजीए इंजीनियरिंग और मैथ्स (STEM) से जुड़ी ट्रेनिंग हासिल कर सकेंगे। इस सेंटर पर लड़कियों को विमान निर्माण से जुड़े कौशल सिखाए जाएंगे। 

PM के दक्षिण दौरे पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री मुरुगन
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते दो दिनों से दक्षिण भारत के विभिन्न मंदिरों में जाकर पूजा कर रहे हैं और दर्शन कर रहे हैं। इस पर केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अनुष्ठान कर रहे हैं। यही वजह है कि कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के उन मंदिरों में दर्शन कर रहे हैं , जो भगवान श्री राम से जुड़े हैं। 

5379487