PM Modi Jammu and Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर होंगे, जहां वे 1,500 करोड़ रुपए से अधिक की 84 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। साथ ही, वे 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के दौरान 1,500 करोड़ रुपए की लागत से 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उनका उद्घाटन करेंगे।

विकास परियोजनाओं का शुभारंभ
प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे, उनमें रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, जलापूर्ति योजनाएं और उच्च शिक्षण संस्थानों से जुड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की परियोजनाएं शामिल है। इसके साथ ही पीएम मोदी चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी सेक्शन के सुधार, औद्योगिक एस्टेट के डेवलपमेंट और छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की भी नींव भी रखेंगे। 

कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सुधार
प्रधानमंत्री मोदी 1,800 करोड़ रुपए की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार (जेकेसीआईपी) परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू और कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी। यह योजना 15 लाख लोगों को कवर करते हुए 300,000 घरों तक पहुंचेगी।

युवा सशक्तिकरण कार्यक्रम में शामिल होंगे
आज शाम, प्रधानमंत्री श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में 'युवाओं को सशक्त बनाएं, जम्मू-कश्मीर को बदलें' कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्टॉल का निरीक्षण करेंगे। प्रधानमंत्री खास उपलब्धि हासिल करने वाले जम्मू कश्मीर के युवाओं से बातचीत करेंगे। इसके साथ ही, वे सरकारी सेवा में नियुक्त 2000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र भी सौंपेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की करेंगे अगुवाई
21 जून को प्रधानमंत्री श्रीनगर के एसकेआईसीसी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। इस वर्ष की थीम, 'स्वयं और समाज के लिए योग', व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम में एक सभा को भी संबोधित करेंगे।