PM Modi Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार(19 सितंबर) को कश्मीर के दौरे पर पहुंचे।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस के तीन परिवारों ने दशकों तक कश्मीर में अपनी राजनीति की दुकान चलाने के लिए नफरत बेची। इन तीन खानदानों की वजह से यहां के युवा तरक्की नहीं कर सके। बता दें कि पीएम मोदी की बीते छह दिनों में कश्मीर की दूसरी यात्रा है। पीएम मोदी बीजेपीके उम्मीदवारों से भी मिलेंगे। इसके बाद वह दोपहर 3 बजे कटरा जाएंगे। कटरा में पीएम मोदी आज एक और सभा करेंगे।

डोडा में 14 सितंबर को भी पहुंचे थे पीएम मोदी
पीएम मोदी 14 सितंबर को डोडा भी पहुंचे थे। वहां उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर को कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी परिवारों ने बर्बाद कर दिया। उन्होंने कहा कि इन लोगों ने जो आपको दिया वह किसी पाप से कम नहीं है। यह बयान उन्होंने पहली चरण की वोटिंग के बाद दिया था, जिसमें 61.13 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस दौरान किश्तवाड़ में सबसे अधिक 80.14 प्रतिशत और पुलवामा में सबसे कम 46.65 प्रतिशत मतदान हुआ था।

कश्मीर में अब आतंकवाद खत्म हो चुका है
प्रधानमंत्री मोदी ने पहले चरण में रिकॉर्ड मतदान को लेकर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि आतंकवाद खत्म हो चुका है और लोग इतनी बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलकर चुनावों में भाग ले रहे हैं। उन्होंने इसे एक नया इतिहास बताया और कहा कि यह इतिहास आप लोगों ने रचा है। दुनिया देख रही है कि जम्मू-कश्मीर के लोग भारत की लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूत कर रहे हैं।

तीन परिवारों पर फिर साधा निशाना
पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले जब मैं जम्मू-कश्मीर आया था, तब मैंने कहा था कि यहां की बर्बादी के लिए तीन परिवार जिम्मेदार हैं। इसके बाद से दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर तक इन लोगों में खलबली मची हुई है। उन्हें लगता है कि किसी भी तरह से कुर्सी पर कब्जा जमाना और फिर आपको लूटना उनका जन्मसिद्ध अधिकार है। इनका राजनीतिक एजेंडा यही रहा है कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनके अधिकारों से वंचित रखा जाए।

कश्मीर के युवाओं पर बोले प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर के युवाओं के मुद्दे पर भी खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि जिन युवाओं को इन तीन परिवारों ने आगे नहीं बढ़ने दिया, वे अब मैदान में आ गए हैं। आज 20-25 साल के युवा, जिनमें से कई शिक्षा से वंचित रहे, उनके मुकाबले देश के अन्य हिस्सों के बच्चों ने 10वीं, 12वीं और कॉलेज तक की शिक्षा हासिल कर ली है। लेकिन कांग्रेस, एनसी और पीडीपी के तीन परिवारों ने उन्हें पीछे कर दिया।

राजनीतिक दुकान चलाने के लिए नफरत बेची
पीएम मोदी ने घाटी में पत्थरबाजी की घटनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि दशकों तक इन लोगों ने अपनी राजनीतिक दुकान चलाने के लिए नफरत बेची। कश्मीर में स्कूल जलाए गए, उस आग को भी इन्होंने अपनी नफरत की दुकान में बेचा। लोग नए स्कूल नहीं बनाते थे, ये उन लोगों को बढ़ावा देते थे जो स्कूलों को जलाते थे। बच गए स्कूलों में भी कई सालों तक पढ़ाई नहीं हो पाई। तीन परिवार युवाओं के हाथों में पत्थर देने में खुश थे।

बच्चों के हाथों में पत्थर नहीं, बल्कि पेन, किताबें
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह ईमानदारी से शांति बहाल करने के लिए लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज यहां स्कूल और कॉलेज सुचारू रूप से चल रहे हैं। बच्चों के हाथों में पत्थर नहीं, बल्कि पेन, किताबें और लैपटॉप हैं। आज स्कूल जलने की खबरें नहीं आतीं, बल्कि नए स्कूल, नए कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और आईआईटी बनने की खबरें आती हैं। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि यहां के बच्चे पढ़ें और और भी सक्षम बनें, ताकि उनके लिए नए अवसर बन सकें।